scriptमिर्च के डंठल पीसे, फिर चमकाकर बना दिया धनिया पाउडर, मिलावटी कारोबार का बड़ा खुलासा | Big Disclosure of Adulterated Business- Adulteration In Spices | Patrika News

मिर्च के डंठल पीसे, फिर चमकाकर बना दिया धनिया पाउडर, मिलावटी कारोबार का बड़ा खुलासा

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2019 10:25:11 am

Submitted by:

dinesh

वीकेआइए में बिना लाइसेंस चल रही थी मसाला फैक्ट्री…

factory
जयपुर।

शहर में खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत अब मसालों में मिलावट का मामला पकड़ा गया है। विभाग की केन्द्रीय टीम ने सोमवार को विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र (वीकेआइ) में रोड नंबर 14 पर मैसर्स श्रीकरणी इंडस्ट्रीज नामक मसाला फैक्ट्री पर कार्रवाई कर मिलावटी धनिये और मिलावटी मिर्च पाउडर के कारोबार का खुलासा किया है। वहां मिर्च आदि के डंठल से धनिया बनाया जा रहा था।
राज्य नोडल अधिकारी डॉ. सुनील सिंह ने बताया कि उक्त फैक्ट्री में धनिये में मिलावट के लिए 140 बोरियों में 4200 किलो डंठल रखे हुए थे। मिलावटी मिर्च पाउडर भी मिला। डंठल के बुरादे को धनिये जैसा बनाने के लिए हल्दी इस्तेमाल की जा रही था। तेल से चमकाया जा रहा था। फैक्ट्री संचालक भगवान दास ने टीम को बताया कि दलाल के ऑर्डर पर पिसाई करता है। इससे सामने आया कि दलाल उसे माल उपलब्ध कराता था और पिसवाकर बाजार में भेज देता था।
लिए नमूने, फैक्ट्री सीज
फैक्ट्री से टीम ने 3 नमूने लिए। साथ ही 3050 किलो मिलावटी धनिया पाउडर, 780 किलो मिर्च पाउडर और 4200 किलो डंठल सहित फैक्ट्री सीज कर दी। एक जांच नमूना मिर्च पाउडर का लिया गया। एक नमूना मिर्च पाउडर बताए गए उत्पाद का लिया गया। मौके पर ग्रिड किया हुआ 780 किलो मिर्च पाउडर भी सीज किया गया।
फोन उठाया, फिर बंद
टीम के कहने पर फैक्ट्री संचालक भगवानदास ने दलाल नीरज गुप्ता को फोन किया। मिलावटी मसाले खरीदने वालों और ऐसे मसाले पिसवाकर बेचने वाले स्थानों के नाम पूछे तो दलाल सकपका गया। संचालक ने कहा कि खाद्य निरीक्षकों की टीम फैक्ट्री में आई है, तो दलाल ने फोन बंद कर लिया।
हजार लीटर खाने का ऑयल सील
स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को एक गोदाम से दो ब्रांड का एक हजार किलो मिलावटी खाने का तेल सील किया। सीएमएचओ (प्रथम) ने बताया कि सूरजपोल मंडी स्थित तांबी ट्रेडर्स के रघुनाथ कॉलोनी स्थित गोदाम पर तिलगुण ब्रांड का तिल का तेल मिला, जो चमकीला पीला था। अन्य ब्रांड पलक गोल्ड रिफायंड गहरा पीला तेल भी मिला। दोनों में सिंथेटिक कलर और अन्य हल्के तेल की मिलावट की आशंका पर 200 किलो तिलगुण, 800 किलो पलक गोल्ड ऑयल सील किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो