scriptBig Fraud cases high in Rajasthan | ठग सक्रिय हैं.... आपकी बचत ऐसे लूटी जा रही है, खबर पढ़ें और सावधानी बरतें... | Patrika News

ठग सक्रिय हैं.... आपकी बचत ऐसे लूटी जा रही है, खबर पढ़ें और सावधानी बरतें...

जवाहर सर्किल थाने' मुरलीपुरा और वैशाली नगर थाने में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई है।

जयपुर

Updated: November 02, 2021 11:01:40 am

जयपुर
Jaipur में ठगों ने विदेश में उच्च शिक्षा दिलाने ए सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती कराने और एक विदेशी फर्म की एजेंसी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी की। ऐसे 3 प्रकरण सामने आए हैं। पीड़ित पक्ष ने जवाहर सर्किल थाने' मुरलीपुरा और वैशाली नगर थाने में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई है।
savings.jpg
नौकरी लगाने के नाम पर ठगे लाखों रुपए
मुरलीपुरा थाने में दर्ज केस के बारे में पुलिस ने बताया कि मूलतः जमवारामगढ़ क्षेत्र में रहने वाले कमलेश शर्मा ने विजय कुमार नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज कराया है। आरोप है कि विजय ने कमलेश को सरकारी नौकरी सीधी दिलाने पर ठगी की। उससे लाखों रुपए ले लिए और उसके बाद फर्जी ज्वाइनिंग लैटर तक थमा दिया। लैटर पर कई लोगांे के हस्ताक्षर और सीलें थीं जो सरकारी अधिकारियों के साइन की तरह दिख रहीं थी। बाद में जब नौकरी पर पहुंचा तो पता चला कि किसी भी तरह की पोस्ट जारी नहीं की गई है। पुलिस ने कमलेश की शिकायत पर ठगी की धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।
विदेश में पढ़ाई के नाम पर ठग लिए 15 लाख से ज्यादा
ठगी का एक और मामला जवाहर सर्किल थाने में 51 वर्षीय ज्योति तलवार ने दर्ज करवाया है । शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके बेटे को कनाडा में उच्च शिक्षा दिलाने के नाम पर गुरमीत सिंह उर्फ गुरविंदर सिंह नाम के व्यक्ति ने 16 लाख रुपए की ठगी की है। आरोपी ने कनाडा में अपनी अच्छी जान पहचान होने का झांसा देकर पीड़ित से किश्तों में कुल 16 लाख रुपए हड़प लिए। साथ ही आरोपी ने पीड़ित को उसके बेटे के कनाडा में एडमिशन के फर्जी दस्तावेज थमा दिए और जब पीड़ित के बेटे ने पड़ताल की तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ। इसके बाद पीड़ित ने जवाहर सर्किल थाने में ठगी का प्रकरण दर्ज कराया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 420ए 406 व 120 बी के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच करना शुरू किया है।
विदेशी फर्म के नाम पर लगाया चूना
ठगी का तीसरा मामला वैशाली नगर थाने में सतीश कुमार मित्तल ने दर्ज करवाया है। शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि पीड़ित की तन्वी एंड कंपनी नाम से फर्म है। फर्म के कार्यालय पर आकर एक व्यक्ति ने विदेशी फर्म की एजेंसी दिलाने का झांसा दिया। दावा किया कि मुनाफा मोटा होगा। ठग ने खुद को विदेशी फर्म का एजेंट बताकर विभिन्न मदों में 2 लाख रुपए से अधिक की राशि सतीश कुमार से हड़प ली। इसके बाद भी आरोपीए पीड़ित से और रुपयों की मांग करता रहा। शक होने पर पीड़ित ने अपने स्तर पर पड़ताल की तो मामला ठगी का निकला। इसके बाद पीड़ित ने वैशाली नगर थाने में ठगी का मामला दर्ज करवाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Dewas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुनानीट यूजी 2021: ऑनलाइन आवेदन से चुके विद्यार्थियों को एक और मौकाup assembly election 2022: पहली बार अपने ही बुने जाल में उलझ सकते हैं दारा सिंह चौहान, राह में दिख रहे बड़े रोड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.