scriptराजस्थान के इन चार जिलों के लिए आई बड़ी खुशखबरी | Big good news for four districts of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इन चार जिलों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2021 10:30:20 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान के चार जिलों के लिए खुशखबरी है।

rajasthan_districts.jpg

जयपुर । राजस्थान के चित्तौडगढ़, धौलपुर, श्रीगंगानगर और सिरोही जिलों में आगामी अकादमिक सत्र में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इन सभी कॉलेजों के भवन निर्माण का कार्य अप्रेल 2022 तक पूरा करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए हैं। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने गुरुवार को आयोजित बैठक में कुछ जिलों में मेडिकल कॉलेजों के लिए जमीन आवंटन, आवंटित जमीन के लिए समुचित रास्ते, पानी की आपूर्ति, बिजली लाइनों की शिफ्टिंग जैसे कार्यों को आपसी समन्वय कर प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए हैं। चार कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होने के साथ ही प्रदेश में एमबीबीएस की 400 सीटों में और इजाफा होगा।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि प्रदेश में 16 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए नए भवनों का निर्माण किया जाना है। पहले से शुरू हो चुके 7 अन्य कॉलेजों के लिए दूसरे चरण के निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। धौलपुर, चितौडगढ़़, श्रीगंगानगर और सिरोही में कॉलेजों का भवन निर्माण कार्य चल रहा है। दौसा, हनुमानगढ़ और बांसवाड़ा जिलों के लिए भी निर्माण कार्यों के लिए कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं।

करौली, झुंझुनूं, नागौर और टोंक जिलों में मेडिकल कॉलेजों के भवन निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है। आगामी कुछ दिनों में इन कॉलेजों के निर्माण कार्यों के लिए कार्यादेश जारी किए जाएंगे। नए प्रस्तावित 16 कॉलेजों में से बूंदी, जैसलमेर और सवाईमाधोपुर के लिए निविदा जारी की जा चुकी है। शेष दो जिलों अलवर और बारां के लिए भी जल्द ही निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वर्तमान में शुरू हो चुके बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चूरू, डूंगरपुर, पाली और सीकर जिलों में मेडिकल कॉलेजों के लिए अगले चरण के निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो