scriptऑस्ट्रेलिया की बिग मेलन स्लाइस | Big melon | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया की बिग मेलन स्लाइस

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2018 03:40:45 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

पिछले कुछ दिनों से ऐसी चर्चा रही कि क्या ऑस्ट्रेलिया के शहर क्वींसलैंड और एक ऑनलाइन साइट ने इस देश के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षण के बीज बो दिए हैं?

melon

ऑस्ट्रेलिया की बिग मेलन स्लाइस

पिछले कुछ दिनों से ऐसी चर्चा रही कि क्या ऑस्ट्रेलिया के शहर क्वींसलैंड और एक ऑनलाइन साइट ने इस देश के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षण के बीज बो दिए हैं? जी हां, ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के दक्षिण-पश्चिमी शहर चिनचिला में हाल में एक बड़े तरबूज का उद्घाटन किया गया है जिसे देश के बड़े टूरिस्ट अट्रेक्शन के रूप में माना जा रहा है। हालांकि यह स्ट्रक्चर पूरे तरबूज का नहीं बल्कि उसकी एक स्लाइस का है। इसे देखने के लिए लोग पूरे ऑस्ट्रेलिया से आ रहे हैं और इस स्ट्रक्चर की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं। चार टन भार की यह स्लाइस 29 फुट चौड़ा और नौ फुट लंबी है। असल में पिछले 25 सालों से हर दो साल में चिनचिला शहर में एक मेलनफेस्ट का आयोजन करता है। यह उत्सव स्थानीय तरबूज के उद्योग को समर्पित होता है जिसमें लगभग 15 हजार से ज्यादा लोग आते हैं। चिनचिला शहर को ऑस्ट्रेलिया की मेलन कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है।
इस वॉटरमेन स्ट्रक्चर का ऑस्ट्रेलियाई ट्रेवल वेबसाइट वोटिफ ने अपने अभियान नेक्सट बिग थिंग्स के तहत इसका निर्माण कराया है। अपनी 18वीं एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने के लिए साइट ने जनता से सुझाव मंगवाए कि राष्ट्रीय स्तर पर देश का अगला रोड साइड अट्रेक्शन क्या हो सकता है? वोटिफ के अनुसार यह ‘बिग मेलन’ दर्शाता है कि ऑस्ट्रेलिया के लोग नई चीज को अपने नक्शे पर देखने के लिए कितने बेताब थे क्योंकि इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने बढ़-चढ़कर वोटिंग की। प्रशासन को उम्मीद है कि यह अनूठा स्ट्रक्चर दर्शकों को फ्रूटफुल एक्सपीरियंस देगा। ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय पर्यटकों को लुभाने के लिए गाय, भेड़, फल, सब्जियों और अन्य वस्तुओं की विशालकाय संरचना बनाने का चलन पुराना है। इस साल चार शहरों ने अपने यहां कोई विशाल संरचना बनाने के लिए वोटिफ कंपनी की प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता में एग्रीकल्चरल टाउन किंगएरॉए ने बिग पीनट के लिए आवेदन किया था लेकिन उसके हाथ निराशा ही लगी क्योंकि बिग मेलन ने बाजी मार ली। वहीं मिटागोंग, ग्लेन इनेस भी अपना दावा साबित नहीं कर पाए। यह ‘बिग मेलन’ सिडनी में पांच सप्ताह तक फाइबर ग्लास से बनाया गया जिसे हाल में क्वींसलैंड को सौंपा गया था। चिनचिला की योजना है कि अगले वॉटरमेलन फेस्टिवल में मुख्य आकर्षण बनाया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो