scriptराजस्थान: पांच हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती से पहले बड़ी खबर | Big news before the recruitment of five thousand policemen | Patrika News

राजस्थान: पांच हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती से पहले बड़ी खबर

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2019 12:31:27 pm

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Rajasthan: Big news before the recruitment of five thousand policemen

ujjain news,ujjain crime nesws,ujjain collector,sp sachin atulkar,shanti,Sadbhavana,

उज्जैन पुलिस ने अयोध्या फैसले के चलते २१०० बदमाशों पर नजर, सात रणनीतियां और चार समाजों में सामंजस्य बनाया तब जाकर रही थी शहर में शांति

जयपुर. Rajasthan Police राजस्थान पुलिस के साथ ही राज्य सरकार के लिए अब दूसरी टेंशन सिर उठाने को तैयार है। काफी जद्दोजहद के बाद तो पांच हजार पदों पर सिपाही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है लेकिन इस बीच अब इस भर्ती परीक्षा को नकल माफिया से बचाना पुलिस के लिए और सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनती जा रही है। भर्ती की प्रक्रिया अभी शुरू ही हुई है लेकिन इस बीच भर्ती अफसर ये सोचकर चिंतित हैं कि इस भर्ती परीक्षा को आसानी से किस तरह से कराया जा सकता है।

पहले तीन भर्ती परीक्षाएं भी नहीं बचा सकी पुलिस
पुलिस विभाग जिस पर जनता की सुरक्षा के साथ ही अन्य सभी तरह के अपराध रोकने की भी जिम्मेदारी है, वह विभाग भी पिछले तीन परीक्षाओं में तीन बार मुंह की खा चुका है। एक बाद जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा और दो बाद पुलिस भर्ती परीक्षा नकल माफिया के कारण रद्द करनी पडी है। नकल माफिया के कारण तीनों परीक्षाओं को फिर से कराया गया और इसमें सभी को परेशानी का सामना करना पडा। तीनों परीक्षाओं के कारण अभ्यर्थियों को भी खासी परेशानी हुई। उनको भी फिर से पूरी प्रक्रिया को अंजाम देना पडा।

आन लाइन पर ज्याद जोर, लेकिन रहेगा चैलेंज
इस बार भी पांच हजार पदों पर होनी वाली परीक्षा को लेकर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सबसे बड़ी चुनौती परीक्षा की प्रक्रिया है। अफसरों के एक बड़े वर्ग का मानना है कि परीक्षा को आफ लाइन मोड पर कराया जाए, जबकि पुलिस मुख्यालय में बैठने वाले अधिकतर अफसरों को यही मत है कि परीक्षा किसी निजी एजेंसी की मदद से आन लाइन कराई जाए। हांलाकि दोनो ही मतों पर फिलहाल विचार चल रहा है अभी तक किसी को भी नहीं चुना गया है।
छह लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल
पुलिस अफसरों की मानें तो पांच हजार पदों पर होने वाली इस परीक्षा में देश भर से छह लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। इसी आधार पर इस भर्ती परीक्षा की तैयारी की जा रही है। इससे पहले हुई दो परीक्षाओं में भी दस लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे। गौरतलब है कि भर्ती के बारे में सीएम ने अपनी बजट घोषणाओं में भी कहा था और पहले ही साल में इस भर्ती प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो