scriptReliance Jio का बड़ा प्लान, ₹3 हजार से सस्ता 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी | Big plan of Reliance Jio, preparing to bring cheap 4G smartphone from | Patrika News

Reliance Jio का बड़ा प्लान, ₹3 हजार से सस्ता 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2020 11:57:06 am

Submitted by:

poonam shama

रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक बार फिर से बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। कंपनी जल्द ही 2 से 3 हजार रुपये की कीमत के 4G स्मार्टफोन्स लॉन्च करने वाली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल बनाने वाली विदेशी और भारतीय कंपनियां रिलायंस जियो से इस बारे में बातचीत कर रही हैं। यह 2G ग्राहकों के लिए 4G सर्विस पर स्विच करने का शानदार मौका होगा।

Reliance Jio का बड़ा प्लान, ₹3 हजार से सस्ता 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी

Reliance Jio का बड़ा प्लान, ₹3 हजार से सस्ता 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी

50 करोड़ यूजर बनाने का टारगेट
जियो की कोशिश है कि वह जल्द से जल्द अपने सब्सक्राइबर बेस के आंकड़े को 50 करोड़ तक पहुंचाए। पिछले साल अगस्त में हुई ऐनुअल मीटिंग में भी कंपनी ने इस टारगेट का जिक्र किया था। 50 करोड़ के आंकड़े को छूने में जियो की सस्ते 4G स्मार्टफोन लाने की स्ट्रैटिजी काफी मददगार साबित हो सकती है। इस वक्त दूसरी कंपनियों के नेटवर्क पर 50 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स हैं। जियो इन्हीं यूजर्स को टारगेट करना चाह रहा है। बता दें कि, जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या अभी लगभग 37.5 करोड़ है।
2G से 4G पर शिफ्ट करने के लिए जरूरी
एक सूत्र ने बिजनस स्टैंडर्ड से कहा कहा, ‘परेशानी की वजह यह है कि अभी मार्केट में मौजूद 4G LTE स्मार्टफोन्स की कीमत 5 हजार रुपये से ऊपर है। इस कारण ज्यादातर 2G यूजर्स 4G पर अपग्रेड नहीं कर पा रहे। 2G यूजर्स को 4G पर शिफ्ट करने के लिए 2000 से 3000 रुपये के बीच के 4G स्मार्टफोन्स की जरूरत पड़ेगी।’
स्मार्टफोन्स में इन बातों का रखना होगा ध्यान
3000 रुपये का 4G स्मार्टफोन सुनने में काफी बेस्ट डील लग सकता है, लेकिन कंपनी को सस्ते स्मार्टफोन में कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखना होगा। सस्ते स्मार्टफोन से यूजर को खतरा को न हो इसलिए उसमें बेहतर कैटिगरी के कंपोनेंट का इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जो सस्ती कीमत में तो आते हैं, लेकिन उन पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता। जियो, भारत की टॉप कंपनियों में से एक है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी का सस्ता 4G LTE स्मार्टफोन परफॉर्मेंस, बिल्ड-डिस्प्ले क्वॉलिटी, बैटरी, कनेक्टिविटी और यूजर सेफ्टी के लिहाज से अपने सेगमेंट में सबसे बेस्ट और अडवांस होगा।
4G फीचर फोन ने भी मचाया था धमाल
भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या करीब 100 करोड़ है। इसमें 55 करोड़ यूजर 2G या 3G नेटवर्क का ही इस्तेमाल करते हैं। जियो यूजर्स को शुरू से 4G सर्विस देने के पक्ष में रहा है। इसीलिए कंपनी ने साल 2017 में पहली बार इन यूजर्स के लिए 1500 रुपये की कीमत का 4G फीचर स्मार्टफोन लॉन्च किया था। सस्ती कीमत और 4G कनेक्टिविटी ऑफर करने वाला यह फोन यूजर्स को काफी पसंद आया था और कंपनी ने इस JioPhone के एक करोड़ यूनिट्स की बिक्री की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो