scriptBig relief to electricity consumers of Rajasthan | राजस्थान के एक करोड़ 20 लाख बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, छूट के आदेश जारी | Patrika News

राजस्थान के एक करोड़ 20 लाख बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, छूट के आदेश जारी

ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब सभी श्रेणी के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली उपभोग पर बिजली पूरी तरह से मुफ्त मिलेगी।

जयपुर

Published: March 31, 2022 07:41:56 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा को अमली जामा पहनाते हुए ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब सभी श्रेणी के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली उपभोग पर बिजली पूरी तरह से मुफ्त मिलेगी। वहीं इससे अधिक यूनिट विद्युत व्यय करने वाले उपभोक्ताओं को भी बिजली बिलों में बड़ी राहत दी गई है।
Big relief to electricity consumers of Rajasthan
ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत की इस बजट घोषणा से एक मोटे अनुमान के अनुसार प्रदेश के एक करोड़ 20 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ता लाभाविंत होंगे। उन्होंने बताया कि ऊर्जा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। इससे अब अप्रेल माह से आम घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलना शुरु हो जाएगा।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि एक अप्रेल 22 से शुरु हो रहे घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में राहत देने की बजट घोषणा बिन्दु संख्या 6(iv) के क्रियान्वयन में सभी डिस्कॉम्स को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस घोषणा से करीब 80 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। राज्य के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 6 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऊर्जा विभाग के इस आदेश से राज्य सरकार करीब 6295 करोड़ रुपए का सालाना भार वहन करेगी।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि आदेशों के अनुसार 100 यूनिट तक का विद्युत उपभोग करने वाले बीपीएल, आस्था कार्डधारी, लघु घरेलू और सामान्य घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क मिलेगी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि 50 यूनिट तक बिजली उपभोग करने वाले सभी श्रेणी की घरेलू उपभोक्ताओं से विद्युत खर्च, फिक्स चार्जेंज, इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी, फ्यूल सरचार्ज आदि सब माफ होंगे व इनका बिजली बिल शून्य राशि का होगा।
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक बिजली खर्च पर 3 रुपए प्रति यूनिट का और 150 से 300 यूनिट तक बिजली उपभोग पर 2 रुपए प्रति यूनिट का बिजली खर्च पर अनुदान देय होगा। उन्होंने बताया कि 300 यूनिट से अधिक विद्युत उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को भी स्लेब के अनुसार छूट का लाभ दिया जाएगा।
एसीएस एनर्जी डॉ. अग्रवाल ने बताया कि ऊर्जा विभाग के इस आदेश से प्रदेश के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओें को करीब 4626 करोड़ रु. के विद्युत व्यय, 1475 करोड़ के फिक्स चार्ज और 194 करोड़ रु. की इलेक्टि इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी की राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य की जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्काम्स को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
जयपुर डिस्कॉम में 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ
जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक अजीत सक्सैना ने बताया कि जयपुर डिस्काम की ओर से अप्रेल माह से ही क्षेत्र के 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ देने की तैयारी शुरु कर दी है। जयपुर डिस्काम क्षेत्र के 50 यूनिट तक विद्युत उपभोग करने वाले करीब 21 लाख उपभोक्ताओं के बिल शून्य हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: कल देवेंद्र फडणवीस सीएम और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनउदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.