scriptपंचायत चुनावों से पहले गहलोत सरकार की किसानों के लिए बड़ी घोषणा, अब किया ऐसा ऐलान | Big Relief To Farmers:Rajasthan Govt Big Announced on Electricity Bill | Patrika News

पंचायत चुनावों से पहले गहलोत सरकार की किसानों के लिए बड़ी घोषणा, अब किया ऐसा ऐलान

locationजयपुरPublished: Dec 06, 2019 08:18:08 am

Submitted by:

dinesh

प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों ( Panchayat Chunav 2020 ) से पहले गहलोत सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार ने रबी की फसल को बचाने के लिए ऐसे किसान जिनके कृषि कनेक्शन बिल ( Electricity Bill ) का भुगतान नहीं करने के चलते काट दिए गए हैं, उनको फिर से बहाल करने की बड़ी घोषणा की है…

rajasthan_farmer00.jpg
जयपुर। प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों ( panchayat chunav 2020 ) से पहले गहलोत सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार ने रबी की फसल को बचाने के लिए ऐसे किसान जिनके कृषि कनेक्शन बिल ( Electricity bill ) का भुगतान नहीं करने के चलते काट दिए गए हैं, उनको फिर से बहाल करने की बड़ी घोषणा की है। ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ( Dr. bd kalla ) ने किसानों दी जाने वाली इस राहत का ऐलान किया है। इसकी वजह कृषि सीजन में सिंचाई के समय बिल नहीं जमा करवाने पर काटे जा रहे विद्युत कनेक्शन हैं। पंचायत चुनाव से पहले बिजली महकमे ने एमनेस्टी योजना जारी की है। इससे बिजली कनेक्शन कटने के बाद फिर से जुड़ सकेगा। डॉ बीडी कल्ला ने प्रमुख सचिव ऊर्जा कुंजीलाल मीणा और जयपुर डिस्कॉम एमडी एके गुप्ता की मौजूदगी में दोनों एमेनेस्टी योजना को लांच किया। इसका लाभ 31 जनवरी 2020 तक आवेदन कर उठाया जा सकेगा। वर्तमान में 1,93,000 कृषि उपभोक्ताओं के 735 करोड़ रुपये बकाया चल रहे हैं। इसके चलते डिस्कॉम की ओर से बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 8900 ऐसे किसान हैं जिन पर बिजली के बिल की एक लाख से ज्यादा की राशि बकाया है।
सरकार की घोषणा के अनुसार जो किसान अपनी बकाया राशि का 50 फीसदी जमा करवा देगा तो उन किसानों के कनेक्शन फिर से जोड़ दिए जाएंगे। इस घोषणा का लाभ सभी बकाया राशि वाले किसानों को दिया जाएगा। वहीं, 5 लाख रुपये से अधिक के बकाएदारों को बड़ी राहत दी गई है। पेनल्टी और ब्याज राशि में सौ फीसदी छूट दी जाएगी। 31 जनवरी 2020 तक किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।
ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि 50 फीसदी राशि जमा कराने के बाद शेष राशि को 5 समान किस्तों के माध्यम से मार्च, 2020 तक जमा कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन कृषि कनेक्शनों का एक अप्रैल, 2019 के बाद कनेक्शन काट दिया गया है वो भी इस योजना का लाभ लेकर नियमानुसार कृषि कनेक्शन फिर से जुड़वा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो