scriptचिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर आमजन को सरकार से बड़ी राहत | Big relief to public from the government regarding Chirnjeevi scheme | Patrika News

चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर आमजन को सरकार से बड़ी राहत

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2021 08:46:05 pm

Submitted by:

Ashish

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्र को कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी।

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्र को कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। पंजीयन कराते समय लाभार्थी को प्रीमियम राशि के रूप में मात्र 850 रुपए ही देने होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को इस योजना प्रभावी क्रियान्विति के संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए।


3500 करोड़ वहन करेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमतौर पर लोगों को 5 लाख रूपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा करवाने के लिए 30 हजार रूपए तक का प्रीमियम देना होता है, लेकिन प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य के लिए राज्य सरकार ने 3 हजार 500 करोड़ रूपए वहन कर मात्र 850 रूपए में यह सुविधा देने की कल्याणकारी पहल की है।

इनका प्रीमियम सरकार देगी
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना-2011 के दायरे में आने करीब 1 करोड़ 10 लाख परिवारों के साथ-साथ 13 लाख लघु एवं सीमांत किसान तथा 4 लाख से अधिक संविदाकर्मियों के परिवारों को इस योजना का प्रीमियम नहीं देना होगा। यह सरकार वहन करेगी। इनके अलावा अन्य परिवार मात्र 850 रूपए में बीमा का लाभ ले सकेंगे।


मिशन भावना से हो पंजीयन का काम
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इस योजना में पंजीयन का काम मिशन भावना के साथ किया जाए। इसके लिए शहरों में वार्ड स्तर पर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाकर लोगों को योजना से जोड़ा जाए।

वंचित रहे तो करना होगा इंतजार
योजना में 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक पंजीयन किया जा रहा है। जो परिवार 30 अप्रेल तक पंजीयन से वंचित रह जाएगा तो फिर उसे योजना से जुड़ने के लिए 3 माह का इंतजार करना पडे़गा। जनाधार कार्ड धारक लाभार्थी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट ीमंसजीण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


जन-जन तक हो प्रचार
गहलोत ने निर्देश दिए कि योजना का जन-जन तक व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, स्वास्थ्य मित्र, स्वयंसेवी संस्थाएं ,सोशल एक्टिविस्ट, प्रबुद्धजन एवं युवा लोगों को इस योजना के लाभ से अवगत कराकर अधिक से अधिक पंजीयन कराने में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं।


योजना में यह मिलेगा लाभ

इस योजना में कोविड सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज शामिल हैं। लाभार्थी सरकारी एवं योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर सकेंगे। इसमें अस्पताल में भर्ती होने के 5 दिन पहले तथा डिस्चार्ज के 15 दिन बाद का चिकित्सा व्यय भी शामिल होगा।


मुख्यमंत्री शनिवार को करेंगे संवाद

चिरंजीवी योजना को जन-जन तक पहुंचाने, इसमें सभी वर्गाें की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री शनिवार 10 अप्रेल को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से वार्ड एवं पंचायत स्तर तक के जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों के साथ संवाद करेंगे। इसका विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर लाइव प्रसारण होगा। आमजन भी घर बैठे इसे देखा जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो