scriptपाकिस्तान जा रहे पानी को राजस्थान लाने पर लॉकडाउन का बड़ा झटका, अब 1 साल तक शुरू नहीं हो सकेगा यह काम | Big shock of lockdown on water bringing to Rajasthan,going to Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान जा रहे पानी को राजस्थान लाने पर लॉकडाउन का बड़ा झटका, अब 1 साल तक शुरू नहीं हो सकेगा यह काम

locationजयपुरPublished: May 09, 2020 10:43:20 am

Submitted by:

dinesh

पाकिस्तान जा रहे पानी ( Water Going to Pakistan ) को राजस्थान लाने पर लॉकडाउन का बड़ा झटका लगा है। अब यह काम 1 साल तक शुरू नहीं हो सकेगा। पंजाब में सरहिंद फीडर, हरियाणा में राजस्थान फीडर और यहां इंदिरा गांधी नहर परियोजना को सुधारने के लिए नहर बंदी होनी थी…

water_going_to_pakistan.jpg
जयपुर। पाकिस्तान जा रहे पानी ( Water Going to Pakistan ) को राजस्थान लाने पर लॉकडाउन का बड़ा झटका लगा है। अब यह काम 1 साल तक शुरू नहीं हो सकेगा। पंजाब में सरहिंद फीडर, हरियाणा में राजस्थान फीडर और यहां इंदिरा गांधी नहर परियोजना को सुधारने के लिए नहर बंदी होनी थी। इसके तहत नहर बंदी का समय अप्रेल से 30 से 70 दिन तक तय किया गया। इसके बाद फसल बुवाई और गर्मी में पीने के पानी की किल्लत के कारण काम नहीं हो सकता है।
लॉकडाउन के कारण यह समय निकल गया। इस कारण पंजाब और राजस्थान ने नहरबंदी करने में असमर्थता जता दी है। इससे पाकिस्तान जा रहो पानी में से हर साल 6 हजार क्यूसेक पानी राजस्थान में आने की उम्मीद आगे खिसक गई है। इंदिरा गांधी नहर के जरिए यहां 18400 क्यूसेक पानी लाया जा सकता है लेकिन की फीडरों की स्थिति सही नहीं होने के कारण करीब 12 हजार क्यूसेक पानी ही आ पा रहा है।
इस तरह किसकी उम्मीद
— पंजाब में सरहिंद और राजस्थान फीडर है जहां 197 किलोमीटर लंबाई में काम होना है। इसकी लागत 1976 करोड रूपए है। पंजाब सरकार सरहिंद फीडर को सुधारने का काम शुरू कर चुकी थी। इसके लिए राजस्थान सरकार ने अपने हिस्से के 66.47 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया। यहां 70 दिन के लिए नहरबंदी होनी थी।
— हरियाणा में राजस्थान फीडर और राजस्थान में इंदिरा गांधी नहर परियोजना में 3291 करोड़ रुपए से सुधार कार्य होना है। जलसंसाधन ने इसमें से करीब 1000 करोड रुपए के काम के लिए निविदा जारी की। इसके लिए यहां 30 दिन की नहरबंदी की जानी थी।
फीडर सुधारने में एक साथ बड़ी संख्या में मजदूरों की जरूरत होती है, जो फिलहाल संभव नहीं है। पंजाब सरकार ने भी इसे स्थगीत किया है। नहरबंदी करना अब संभव नहीं है जिसकी जानकारी दे दी गई है। अब अगले वर्ष अप्रेल में ही यह संभव हो सकेगा।
विनोद मित्तल, मुख्य अभियंता, जल संसाधन विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो