scriptये बडा तोहफा मिलते ही झूम उठे राजस्थान के बेरोजगार युवा | Biggest gift given to unemployed youth in Rajasthan | Patrika News

ये बडा तोहफा मिलते ही झूम उठे राजस्थान के बेरोजगार युवा

locationजयपुरPublished: May 02, 2018 09:36:21 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

ये बडा तोहफा मिलते ही झूम उठे राजस्थान के बेरोजगार युवा

govt of rajasthan
ये बडा तोहफा मिलते ही झूम उठे राजस्थान के बेरोजगार युवा
आरपीएससी और मंत्रालयिक भर्तियों में सभी वर्गों के अभ्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क बराबर
आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थी नहीं दे पा रहे थे आवेदन का भारी भरकम शुल्क
जयपुर।
राज्य सरकार चुनावी साल में प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को लुभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड रही है। सरकार ने बुधवार को बेरोजगार अभ्यार्थियों को बुधवार को बडी सौगात दी है। अब राजस्थान लोग सेवा आयोग और मंत्रालयिक चयन बोर्ड की भर्तीयों में आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थियों को आवेदन शुल्क में बडी राहत दी है।
कार्मिक विभाग के अनुसार अभ्यार्थियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ऐसे सभी वर्गों के अभ्यार्थी जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम हैं उनको आवेदन शुल्क में एसटी एससी वर्ग के अभ्यार्थियों की तरह छूट दे दी गई है।
असल में मंत्रालयिक चयन बोर्ड और आरपीएससी की भर्तियों के लिए समान्य व अन्य वर्गों से भारी भरकम आवेदन शुल्क लिया जा रहा था। इसे लेकर अभयार्थियों ने राज्य सरकार से राहत देने की मांग की थी और सरकार ने इसे तत्काल मान लिया।
असल में आवेदन शुल्क में छूट केवल एसटी एससी वर्ग के अभ्यार्थियेां केा ही दी जा रही थी। कई भर्तियों के आवेदन शुल्क तो इतने भारी थे कि अभ्यार्थियों का शुल्क भरते ही दम फूलने लगा।
हाल ही में राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से औषधि नियंत्रक अधिकारी के पदों के लिए जो आवेदन जारी किए गए उसका शुल्क 5 हजार निर्धारित किया गया। इसके बाद से भारीभरकम आवेदन शुल्क का मुददा गर्माया हुआ था।
राज्य सरकार ने चुनावी साल में बेरोजगार युवाओं को लुभाने के लिए मामले केा हाथों हाथ लिया और आर्थिक रूप से कमजोर सभी वर्गों के अभ्यार्थियों का शुल्क एक समान कर दिया है।
राज्य सरकार का मानना है कि जब सभी वर्गों को किसी न किसी तरह की छूट दी जा रही है बेरोजगार युवाओं पर आर्थिक बोझ क्यों डाला जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो