scriptकाम की खबर : बिल, बिजली नहीं आना या अन्य कोई समस्या हो तुरंत मिलेगी मदद, डिस्कॉम ने शुरू की यह सुविधा | bijli mitra app has launched in rajasthan | Patrika News

काम की खबर : बिल, बिजली नहीं आना या अन्य कोई समस्या हो तुरंत मिलेगी मदद, डिस्कॉम ने शुरू की यह सुविधा

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2018 07:13:20 pm

जयपुर डिस्कॉम ने लांच किया बहुउद्देश्यीय एप

jaipur

काम की खबर : बिल, बिजली नहीं आना या अन्य कोई समस्या हो तुरंत मिलेगी मदद, डिस्कॉम ने शुरू की यह सुविधा

अजय शर्मा / जयपुर. आपूर्ति, बिल या बिजली से जुड़ी और कोई भी समस्या हो, एक ही समाधान के तौर पर जयपुर डिस्कॉम ने ‘बिजली मित्र’ एप लांच किया है। इस बहुउद्देश्यीय एप को लेकर निगम प्रबन्धन का दावा है कि उपभोक्ता को बिजली के दफ्तर आने की जरुरत नहीं पड़ेगी और न ही अधिकारी के यहां चक्कर लगाने या फोन करने पड़ेंगे। फिलहाल इस एप की सुविधा का लाभ जयपुर शहर के उपभोक्ता नहीं ले सकेंगे, लेकिन डिस्कॉम से जुड़े 12 जिलों के लाखों उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकेंगे। इस एप को गुगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
ये है खूबियां
बिल जनरेट करना, पेमेंट करना, बिजली आपूर्ति की समस्या, पिछले बिलों की जानकारी, लोड, टेरिफ व बिल नाम में परिवर्तन, शिकायत या नए कनेक्शन की एप्लीकेशन देना, एप्लीकेशन की स्थिति ट्रेक करना हो, बिजली गुल होने की स्थिति, गांवों में ट्रांसफार्मर बदलवाना हो सब इस एप से संभव होगा। उपभोक्ता की जीपीएस लोकेशन आने की वजह से निगम उसे आसानी से ट्रैक कर उसकी समस्या का समाधान करा सकेगा। उपभोक्ता की समस्या या शिकायत की स्थिति, अधिकारी की जानकारी और क्या समाधान हुआ इसकी सूचना भी एप नोटिफिकेशन के जरिए उसे मिल सकेगी।
करना होगा पंजीकरण
निगम अधिकारियों के मुताबिक एप को डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता को पंजीकरण करने के दौरान अन्य जानकारियों के साथ-साथ बिल में से देखकर 13 अंकों का ‘के नम्बर’ दर्ज करना होगा। ये नम्बर निगम की ओर से जारी प्रत्येक उपभोक्ता के यूनिक आइडी नम्बर होते है। पंजीकरण के बाद उपभोक्ता इस एप का कभी भी इस्तेमाल कर सकता है।
नए बिलिंग सिस्टम वालों को फायदा
‘बिजली मित्र’ एप नई बिलिंग प्रणाली को सपोर्ट करता है। जयपुर शहर में अभी पुरानी ही प्रणाली से बिल बनाए जा रहे है, जिसकी वजह से उपभोक्ता सितम्बर तक इसके फायदों से वंचित रहेंगे। जयपुर शहर के अलावा 12 जिलों में जहां मंथली स्पॉट बिलिंग शुरू हो चुकी है वहां के उपभोक्ता इससे जुड़ सकते हैं। जयपुर में नई प्रणाली से बिल सितम्बर से शुरू होंगे, जिसके बाद यहां के उपभोक्ता भी इसका लाभ ले सकेंगे।
सितंबर से मिलेगा लाभ
यह बहुउपयोगी एप है, जिसके इस्तेमाल के बाद उपभोक्ता को बिजली निगम के दफ्तर आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वे घर बैठे ही अपनी हर समस्या का समाधान पा सकेंगे। सितम्बर से जयपुर शहर के उपभोक्ता भी इसका लाभ उठा सकेेंगे।
आर जी गुप्ता, प्रबन्ध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो