scriptअंगूठा लगाओ-राशन पाओ! आज से फिर शुरू हुआ बायोमेट्रिक सत्यापन | Biometric verification again started for ration in Rajasthan | Patrika News

अंगूठा लगाओ-राशन पाओ! आज से फिर शुरू हुआ बायोमेट्रिक सत्यापन

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2020 10:12:22 am

Submitted by:

dinesh

कोरोनाकाल ( Coronavirus in Rajasthan ) के बीच खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने एक बार फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन ( Biometric verification ) शुरू कर दिया है। प्रदेश में आज से उचित मूल्य की दुकानों पर पॉस मशीन पर अंगूठा लगवाकर ही राशन ( Ration ) बांटा जाएगा…

ration.jpg
जयपुर। कोरोनाकाल ( coronavirus in Rajasthan ) के बीच खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने एक बार फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन ( Biometric verification ) शुरू कर दिया है। प्रदेश में आज से उचित मूल्य की दुकानों पर पॉस मशीन पर अंगूठा लगवाकर ही राशन ( Ration ) बांटा जाएगा। तीन महीने पहले कोरोना के खतरे को देखते हुए ही पॉस मशीन पर बायोमेट्रिक सत्यापन बंद कर दिया गया था, जबकि तीन महीने मं कोरोना ( Covid 19 ) का खतरा घटने के बजाए बढ़ा है।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए बार—बार हाथों को धोना व सेनेटाइज करना जरूरी होगा। इसके साथ ही केन्द्र एवं राज्य कसरकार की ओर से जारी दिशा—निर्देशों की पूर्णत: पाीना करनी होगी। उचित मूल्य दुकानदार प्रतिदिन पॉस मशीन को शुरू करने से पहले सेनेटाइज करना होगा और दस्ताने पहनना जरूरी होगा। लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर मास्क पहनकर जाना होगा। साथ ही, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकान के सामने गोले में खड़े होकर अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा। मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा या फिंगर प्रिन्ट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को भी सैनिटाइज करना होगा।
बिना ओटीपी गेहूं निकालने पर छह दुकानें निलंबित
वहीं दूसरी ओर कोरोनाकाल में गरीबबों को दिए जा रहे गेहूं को बिना ओटीपी चुराने पर उचित मूल्य की छह दुकानों को निलंबित किया है। डीएसओ कनिष्क सैनी ने बताया कि दुकान संख्या 586, 681ए, 658, 555, 677ए और 557बी को निलंबित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो