ये पक्षी बड़े वफादार होते हैं

फीके पड़ते दाम्पत्य जीवन के बीच हमें यह जानना चाहिए कि कई ऐसे पक्षी हैं जो अपनी साथी के प्रति पूरी तरह वफादार होते हैं और जीवनभर उनका साथ देते हैं। जानते हैं ऐसे ही कुछ पक्षियों के बारे में

 

आजकल इंसानी रिश्ते टूटते जा रहे हैं। उनमें निष्ठा और ईमानदारी का भाव खत्म होता जा रहा है। पति-पत्नी के रिश्तों में आजकल टूटन आम बात है। इस रिश्ते में भी वफा और निष्ठा का भाव कम होता जा रहा है। फीके पड़ते दाम्पत्य जीवन के बीच हमें यह जानना चाहिए कि कई ऐसे पक्षी हैं जो अपनी साथी के प्रति पूरी तरह वफादार होते हैं और जीवनभर उनका साथ देते हैं।

सारस

सारस ऐसा पक्षी है जो अपने साथी से बेइंतहा लगाव रखता है। इसकी जोड़ी में यदि किसी नर या मादा की मृत्यु हो जाती है तो, दूसरा भी अपनी जान दे देता है।

हंस
हंस अपने साथी का उम्रभर साथ देते हैं। नर मादा दोनों मिलकर घोंसला बनाते हैं। नर पर घोंसले की सुरक्षा का भार रहता है मादा पर अंडों कि जिम्मेदारी होती है।

रॉकहॉपर पेंग्विन
पेंग्विन की इस प्रजाति में नर और मादा दोनों अपने पार्टनर से हजारों मील दूर होने पर भी एक-दूसरे का इंतजार करते हैं। लेकिन बेवफाई नहीं करते।

बत्तख
बतख की कुछ प्रजातियों में जीवन पर्यन्त एक ही जोड़ी बनाने का प्रमाण मिलता है। शायद ऐसा इसलिए होता है कि यह भी हंस कुल का प्राणी है।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned