scriptइस सप्ताह बंद हो जाएगी बीसलपुर डेम से पानी की निकासी! | bisalpur dam | Patrika News

इस सप्ताह बंद हो जाएगी बीसलपुर डेम से पानी की निकासी!

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2019 08:29:32 am

Submitted by:

anand yadav

डेम का खुला एक गेट एक दो दिन में हो सकता है बंदआज 0.25 मीटर उंचाई पर खुला है डेम का एक गेट1502 क्यूसेक पानी की हो रही है निकासी

Bisalpur Dam full

bisalpur dam

जयपुर। लगातार 50 दिन से बीसलपुर डेम से हो रही पानी की निकासी अगले एक दो दिन में बंद होने वाली है। प्रदेश में बारिश का दौर अब थम गया है और जल संसाधन विभाग अगले 48 घंटे में बारिश नहीं होने व त्रिवेणी में पानी का बहाव कम होने पर बीसलपुर डेम का खुला एक गेट बंद करने पर विचार कर रहा है। फिलहाल डेम से 1502 क्यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है लेकिन जल्द ही डेम से पानी की निकासी पर भी विभाग रोक लगाने की कवायद करेगा।
जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता रविंद्र कटारा ने बताया कि भीलवाड़ा,चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और अजमेर जिले से बारिश का पानी बीसलपुर डेम में पहुंचता है। अब प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून विदा होने वाला है और अब बारिश का दौर भी लगभग थम गया है जिसके चलते अब त्रिवेणी में भी पानी का बहाव दो मीटर से भी कम उंचाई पर आ गया है। ऐसे में अब बीसलपुर डेम में भी पानी की आवक कम हो गई है और यदि अगले 48 घंटे में उपरोक्त जिलों में बारिश नहीं हुई तो डेम के खुले एक गेट को बंद किया जाएगा और आवक हो रहे पानी को डेम में ही स्टोर किया जाएगा। आज सुबह डेम का एक गेट 0.25 मीटर उंचाई तक खुला रहा है और पानी की निकासी की जा रही है वहीं त्रिवेणी में सुबह 1.70 मीटर उंचाई पर पानी का बहाव दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो