scriptअब बीसलपुर से नहीं जाएगी बनास में पानी, बंद हुई निकासी | bisalpur dam full | Patrika News
जयपुर

अब बीसलपुर से नहीं जाएगी बनास में पानी, बंद हुई निकासी

बनास में की जा रही पानी की निकासी सोमवार दोपहर ढाई बजे बंद कर दी गई।

जयपुरOct 22, 2019 / 12:47 am

अभिषेक व्यास

अब बीसलपुर से नहीं जाएगी बनास में पानी, बंद हुई निकासी

अब बीसलपुर से नहीं जाएगी बनास में पानी, बंद हुई निकासी

जयपुर। बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में इस बार मानसून की मेहरबानी के कारण बांध बनने के बाद से पहली बार सबसे अधिक समय तक बनास में की जा रही पानी की निकासी बंद कर दी गई। बांध के कंट्रोल रूम में कनिष्ठ अभियंता कमलेश कुमार ने बटन दबा कर पानी की निकासी बंद की। बांध से 19 अगस्त से लगातार 64 दिन बनास नदी में पानी की निकासी की गई।
उल्लेखनीय है कि अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक बीसलपुर बांध इस बार लगातार सूखने के कगार पर पहुंच चुका था, तब बांध का गेज लगातार घटकर &04.85 आर एल मीटर रह चुका था। अगस्त माह के दूसरे सप्ताह से शुरू हुई पानी की आवक सेे बांध गत 19 अगस्त को पूर्ण जलभराव &15.50 आर.एल. मीटर को पार कर छलकने के कारण शाम 5 बजे बांध के गेट संख्या 9 व 10 को आधा-आधा मीटर तक खोलकर बनास नदी में प्रति सेकण्ड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू कर दी गई थी।
उसके बाद बांध में लगातार पानी की आवक को मध्यनजर रखते हुए बनास में पानी की निकासी भी बढ़ा दी गई थी। वहीं 15 सितम्बर को बांध से पहली बार एक साथ 17 गेट खोलकर बनास नदी में पहली बार प्रति सेकण्ड एक साथ & लाख क्यूसेक पानी की निकासी गई थी, वहीं सोमवार तक सबसे कम निकासी एक गेट 0.10 मीटर खोलकर प्रति सेेकेंड 601 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।
इस बार बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज सबसे अधिक 7.20 मीटर रहा है। वही सबसे कम 1.&0 मीटर दर्ज किया गया है। बांध परियोजना के अधिशासी अभियंता आर.सी. कटारा ने बताया बताया कि बांध से कुल 9&.50 टीएमसी पानी की निकासी बनास नदी में की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो