scriptबीसलपुर बांध में आया ढाई महीने की आपूर्ति का पानी | Bisalpur Dam : Heavy Rain Water Sacrity bisalpur dam news | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर बांध में आया ढाई महीने की आपूर्ति का पानी

बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में सिर्फ चंद दिनों का पानी ( Water ) बचा होने से जलसंकट ( Water Sacrity ) की चिंता को फिलहाल मानसून ( Mansoon ) की रिमझिम बरसात ( Heavy Rain ) ने राहत पहुंचाते हुए कम कर दिया है। भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ में अच्छी बरसात के साथ बांध के कैचमेंट एरिया ( Catchment Area ) में बरसाती पानी की जारी आवक से बांध का जलस्तर बढ़ने से जलसंकट की चिंता कम हुई है।

जयपुरJul 29, 2019 / 07:11 pm

Ashish

Bisalpur Dam

बीसलपुर बांध में आया ढाई महीने की आपूर्ति का पानी

जयपुर
बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में सिर्फ चंद दिनों का पानी ( water ) बचा होने से जलसंकट ( Water Sacrity ) की चिंता को फिलहाल मानसून ( mansoon ) की रिमझिम बरसात ( heavy rain ) ने राहत पहुंचाते हुए कम कर दिया है। भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ में अच्छी बरसात के साथ बांध के कैचमेंट एरिया ( Catchment area ) में बरसाती पानी की जारी आवक से बांध का जलस्तर बढ़ने से जलसंकट की चिंता कम हुई है। बीसलपुर बांध में पिछले चार दिन में बरसाती पानी के आने का सिलसिला जारी है। बांध में आज तक शाम तक करीब ढाई महीने तक की आपूर्ति के लिए पानी आ चुका है। ऐसे में बांध में पहले से मौजूद और बरसात से आए कुल पानी से जलदाय विभाग 15 नवंबर तक बांध से पेयजल आपूर्ति का दावा किया है।

पीएचईडी के मुख्य अभियंता शहरी आईडी खान ने बताया कि बीलसलपुर बांध से जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा के लिए पेयजल आपूर्ति की जाती है। बीसलपुर बांध में 25 जुलाई से बरसाती पानी की आवक होना शुरू हुई है। 25 जुलाई को बांध का गेज 304.85 आरएल मीटर था जो कि आज शाम 6 बजे तक बढ़कर 306.76 आरएल मीटर हो चुका है। बांध में बरसाती पानी आने का सिलसिला जारी है। बांध में अब तक करीब ढाई महीने का पानी आ चुका है। बांध में करीब दो मीटर पानी की आवक हो चुकी है। जलदाय विभाग को उम्मीद है कि बांध में अगले दिनों में पानी की अच्छी आवक होगी। बीसलपुर बांध में त्रिवेणी से पानी की अच्छी आवक होती है। त्रिवेणी का गेज आज शाम को 1.45 मीटर रहा। बांध में खबर लिखे जाने तक कुल 4.194 टीएससी पानी है। बांध में पानी की आवक हाेने के चलते यहां घूमने आैर बांध काे देखने के लिए लाेगाें के आने की संख्या भी बढ़ने लगी है।

बरसात पर टिकी निगाह
जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता आईडी खान का कहना है कि पिछले साल मानूसन सीजन में बीसलपुर बांध में अपेक्षा के अनुरूप पानी की आवक नहीं हुई थी। इस वजह से पिछले कई महीनों से बांध से पानी की मात्रा में कटौती कर आपूर्ति की जा रही है। जयपुर शहर में ट्यूबवेल और बीसलपुर बांध के पानी से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। खान ने बताया कि पिछले दिनों से जारी बरसात से यह उम्मीद है कि बांध में इस बार पानी की अच्छी आवक होगी और बांध पूरा भर जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो