scriptबड़ी खबर: बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, अब डेढ मीटर तक खोले गए गेट, नवंबर से किसानों को सिंचाई के लिए पानी | Bisalpur Dam Live: Bisalpur Latest Update, Bisalpur Bandh | Patrika News

बड़ी खबर: बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, अब डेढ मीटर तक खोले गए गेट, नवंबर से किसानों को सिंचाई के लिए पानी

locationजयपुरPublished: Aug 20, 2019 11:03:52 am

Submitted by:

dinesh

Bisalpur Dam Live: मंगलवार सुबह 5 बजे तक बढ़ाकर 18000 क्यूसेक कर दिया गया है। वही गेट संख्या 9 व 10 पूर्व में 50-50 सेमी खोले गए थे, जिन्हें अब डेढ मीटर तक खोल दिया गया है। बांध ( Bisalpur Dam ) का गेज मंगलवार सुबह तक 315.50 आरएल मीटर दर्ज किया गया है…

bisalpur dam
जयपुर। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Latest Update ) से बनास ( Banas ) में की जा रही पानी की निकासी को बढ़ा दिया गया है। सोमवार को गेट खोलने के दौरान 2 गेटों से बनास में पानी की निकासी 6000 क्यूसेक की गई थी, जिसे मंगलवार सुबह 5 बजे तक बढ़ाकर 18000 क्यूसेक कर दिया गया है। वही गेट संख्या 9 व 10 पूर्व में 50-50 सेमी खोले गए थे, जिन्हें अब डेढ मीटर तक खोल दिया गया है। बांध ( Bisalpur Dam ) का गेज मंगलवार सुबह तक 315.50 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। जिसमें 38.70 टीएमसी पानी का भराव है।
सिंचाई के लिए किसानों को भी पानी
गुलाबीनगर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध ( Bisalpur Bandh ) के पानी की निकासी चंबल नदी में शुरू हुई। लेकिन चंबल नदी तक पहुंचने से पहले बांध का पानी टोंक जिले के तालाबों को भी लबालब कर रहा है। जल संसाधन विभाग टोडारायसिंह कस्बे के तालाबों को भरने के लिए बांध से छोड़े गए पानी को लेफ्ट ईस्ट कैनाल के जरिए कस्बे के तालाबों तक पहुंचाने की कार्रवाई शुरू कर चुका है। इसके साथ ही इस बार बांध में पानी की बंपर आवक से किसानों को भी सिंचाई के लिए पानी इस साल नवंबर माह से देने का तय हो गया है। विभाग के अधिशाषी अभियंता रविंद्र कटारा ने बताया कि टोंक जिले के छोटे बड़े तालाब भी डेम के पानी से इस बार भरे जाएंगे। इसके साथ ही सिंचाई के लिए इस साल 8 टीएमसी पानी भी नहर में छोड़ा जाएगा।
यह भी पढ़ें

कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम, अब विभाग ने दिए ऐसे संकेत

यहां भी खोले बांध के गेटए निकासी जारी
भीमसागर में बांध का एक गेट करीब 35 घण्टों से खुला हुआ था। वहीं सोमवार रात्रि को बांध का एक गेट और खोल दिया गया। दो गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। बांध का जलस्तर 1012 पर स्तर है। बांध में पानी की आवक बनी होने के कारण अतिरिक्त पानी को डिस्चार्ज किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो