scriptबीसलपुर डेम ने बनाया रेकॉर्ड,21 साल में पहली बार 50 दिन लगातार खुले डेम के गेट | bisalpur dam over flow | Patrika News

बीसलपुर डेम ने बनाया रेकॉर्ड,21 साल में पहली बार 50 दिन लगातार खुले डेम के गेट

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2019 11:55:30 am

Submitted by:

anand yadav

इस साल डेम पर जमकर मेहरबान रहा मानसून बीसलपुर डेम ने लगाई हाफ सैंचुरी लगातार 50 वें दिन भी डेम से हो रही है पानी की निकासी अब तक 90 टीएमसी पानी की हो चुकी है निकासी

rainy weather in rajasthan

BISALPUR DAM

जयपुर। गुलाबीनगर की पेयजल लाइफ लाइन बीसलपुर डेम पर इस साल मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है और पानी की आवक और निकासी के मामले में आज डेम ने हाफ सैंचुरी लगा दी है। हालांकि अब दक्षिण पश्चिमी मानसून विदाई की ओर बढ़ रहा है लेकिन अब भी डेम में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। वहीं डेम निर्माण के बाद पहली बार डेम में लगातार 50 दिन तक पानी की आवक हुई है जो एक नया रेकॉर्ड बन गया है।
बीसलपुर डेम प्रोजेक्ट के अधिशाषी अभियंता रविंद्र कटारा ने कहा कि डेम निर्माण के 21 साल बाद पहली बार डेम में पचास दिन तक पानी की आवक हुई है वहीं अब भी त्रिवेणी में पानी का बहाव 1.90 मीटर उंचाई पर बना हुआ है और अक्टूबर के आगामी दिनों में भी डेम में पानी की आवक बनी रहने की संभावना है। गौरतलब है कि 2016 में डेम से 45 दिन तक पानी की आवक और निकासी हुई और करीब 135 टीएमसी पानी बनास नदी में छोड़ा गया। हालांकि इस बार अब तक करीब 90 टीएमसी पानी की निकासी डेम से की गई है लेकिन इस साल सबसे ज्यादा दिनों तक बीसलपुर डेम में पानी की आवक और निकासी दर्ज होने पर नया रेकॉर्ड बन गया है।
आज सुबह डेम का एक गेट आधा मीटर उंचाई पर खुला है और डेम से 3005 क्यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। वहीं त्रिवेणी अब भी 1.90 मीटर उंचाई पर बह रही है जिसके कारण अक्टूबर के आगामी दिनों में भी बीसलपुर डेम में पानी की आवक बनी रहने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो