BISALPUR DAM पानी की कटौती तो खुदेंगे 610 नलकूप

बीसलपुर बांध से अगर पानी की कटौती (Bisalpur Dam Water Cut) होती है तो शहर में लोगों को पर्याप्त पानी पहुंचाने का जलदाय विभाग (Water supply department) ने कंटीजेंसी प्लान तैयार (Contingency plan ready) कर लिया है। जलदाय विभाग इसके लिए 165 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया है। इसमें 610 नए नलकूप खोदे जाएंगे। वहीं 748 नलकूपों को स्वच्छ जलाशयों से जोड़ा जाएगा।

By: Girraj Sharma

Updated: 17 Sep 2021, 10:04 PM IST

बीसलपुर बांध से कटौती तो खुदेंगे 610 नलकूप
— जलदाय विभाग का कंटीजेंसी प्लान
— 748 नलकूपों को जोड़ेंगे स्वच्छ जलाशय से
— 506 नलकूपों को गहरा कर फिर से शुरू किया जाएगा

जयपुर। बीसलपुर बांध से अगर पानी की कटौती (Bisalpur Dam Water Cut) होती है तो शहर में लोगों को पर्याप्त पानी पहुंचाने का जलदाय विभाग (Water supply department) ने कंटीजेंसी प्लान तैयार (Contingency plan ready) कर लिया है। जलदाय विभाग इसके लिए 165 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया है। इसमें 610 नए नलकूप खोदे जाएंगे। वहीं 748 नलकूपों को स्वच्छ जलाशयों से जोड़ा जाएगा। जबकि 506 नलकूपों को गहरा कर फिर से चालू किया जाएगा। इनसे जलदाय विभाग रोजाना 127 एमएल पानी उत्पादन कर सकेगा।

मानसून की सुस्ती के चलते जलदाय विभाग ने पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति की तैयारी शुरू कर दी है। बीसलपुर बांध में पानी की कम आवक होने से जयपुर शहर में पेयजल सप्लाई में कटौती को लेकर यह कंटीजेंसी प्लान तैयार किया गया है। जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले साल अगस्त तक जयपुर शहर में 127 एमएल रोजाना पानी की कमी को पूरा किया जा सकेगा। इस कंटीजेंसी प्लान को अगले सप्ताह राज्य सरकार को भेजा जाएगा। वहीं नए खुदे नलकूपों को स्वच्छ जलाशयों से जोडा जाएगा। जिससे कटौती के दौरान कम दबाव से पानी आने की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं नलकूपों के गहरा होने से ज्यादा पेयजल की आपूर्ति की जा सकेगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned