जयपुरवासियों के लिए अच्छी खबर : दो दिन की बारिश में एकत्र हुआ सात दिन का पानी, बीसलपुर बांध पहुंचा 309.17 गेज पर

जयपुरवासियों के लिए अच्छी खबर : दो दिन की बारिश में एकत्र हुआ सात दिन का पानी, बीसलपुर बांध पहुंचा 309.17 गेज पर

pushpendra shekhawat | Publish: Jul, 13 2018 09:59:31 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

राजधानी को प्रतिदिन 475 एमएलडी पानी की आपूर्ति

अश्विनी भदौरिया / जयपुर. राज्य में दो दिन से हो रही लगातार बारिश शहरवासियों के लिए राहत की खबर लेकर आई है। इन दो दिनों की बारिश में बीसलपुर बांध में सात दिन के लिए पानी एकत्र हो गया है। बीसलपुर बांध का जलस्तर 309.17 गेज पर पहुंच गया है। राजधानी को प्रतिदिन 475 एमएलडी (4750 लाख लीटर) पानी आ रहा है। मौजूदा स्थिति की बात करें तो अभी बीसलपुर में कुल क्षमता का बीस फीसदी पानी ही मौजूद है।

 

आगे के प्रोजेक्ट के लिए अच्छी बारिश जरूरी
शहर के बाहरी इलाकों, खासकर पृथ्वीराज नगर का कुछ हिस्सा, जगतपुरा, जामडोली और खो नागोरियान में जलदाय विभाग की ओर से अगले साल में पेयजल आपूर्ति शुरू होने की संभावना है। इन इलाकों में पानी की आपूर्ति बीसलपुर बांध से ही होगी। सभी लोगों को पानी मिलता रहे, इसके लिए अच्छी बारिश जरूरी है।

 

आबादी बढ़ रही और पानी का एक ही स्त्रोत

जिस तरह से शहर में तेजी से आबादी बढ़ रही है, जबकि पानी का एकमात्र स्त्रोत बीसलपुर बांध का पानी ही है। अभी जयपुर के लिए यहां से 4750 लाख लीटर पानी रोजाना आ रहा है जबकि जलदाय विभाग रोज 5450 लाख लीटर पानी का वितरण कर रहा है। शेष पानी ट्यूवैल से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। बांध में 11.2 टीएमसी पानी जयपुर और शेष पानी को अजमेर के लिए रिजर्व कर रखा है। भविष्य को देखते हुए विभाग की ओर से बीसलपुर फेज-2 की प्लानिंग बनाई गई है। इसके तहत 2.2 मीटर व्यास की पेयजल लाइन जयपुर तक लाने की योजना है।


शहरवासियों को बिना किसी दिक्कत के पानी की आपूर्ति होती रहे, इसके लिए अच्छी बारिश बहुत जरूरी है। गुलाबी नगरी की बड़ी आबादी बीसलपुर के पानी पर ही निर्भर है। बीते दो दिन में जो बारिश हुई है, उससे यहां पर सात दिन से अधिक का पानी पहुंच गया है। जून के अंतिम सप्ताह में भी ऐसी ही स्थिति बनी थी।
दिनेश सैनी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned