बीसलपुर बांध से बंधी आस...शुरू हो सकती है पानी की आवक

जयपुर और अमजेर की लाइफ लाइन बने बीसलपुर बांध से फिर से उम्मीद जगी है। बांध के भराव क्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश के चलते त्रिवेणी नदी की ऊंचाई बढ़ी है।

By: Vinod Chauhan

Published: 10 Sep 2021, 06:15 PM IST

जयपुर। जयपुर और अमजेर की लाइफ लाइन बने बीसलपुर बांध से फिर से उम्मीद जगी है। बांध के भराव क्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश के चलते त्रिवेणी नदी की ऊंचाई बढ़ी है। नदी पहले 3.10 मीटर पर बह रही थी, जो अब 3.20 मीटर ऊंचाई पर हो गई है। जलसंसाधन विभाग की माने तो शुक्रवार रात तक नदी और अधिक ऊंचाई पर होगी और शनिवार से बांध में पानी की आवक शुरू हो जाएगी। बांध का जलस्तर वर्तमान में 310.59 आरएल मीटर है, जिससे मार्च तक ही पेयजल आपूर्ति संभव है।

बीसलपुर में पानी की आवक लगातार घटने के बाद जलदाय विभाग ने जयपुर और अजमेर सहित सभी स्थानों पर बांध से हो रही पेयजल आपूर्ति में कटौती शुरू कर दी है। अभी 5 प्रतिशत कटौती हो रही है, जिसे बढ़ाने की बात की जा रही है। लेकिन उससे पहले ही खुश खबर आ सकती है। बांध में पानी की आवक फिर से शुरू होती है तो बांध से जयपुर व अजमेर की कटौती बंद होगी। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान में 16 सितंबर तक जमकर बारिश होगी। यदि मौसम विभाग की यह संभावना सटीक बैठती है तो बांध से सालभर के पानी का इंतजाम हो जाएगा।

जैतपुरा बांध के 4 गेट खोले
भीलवाड़ा में भारी बारिश के चलते जैतपुरा बांध के चार गेट खोले गए हैं। बता दें कि बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र में बहने वाली त्रिवेणी में भीलवाड़ा का पानी भी आता है। इससे चलते बीसलपुर में पानी आने की उम्मीद जगी है। जैतपुरा में पानी की लगातार आवक के चलते अब तक 4 गेट खोले जा चुके हैं। गेट नंबर 2,3,4 और 5 को खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। हर गेट को 5 फीट ऊंचाई तक खोला गया है।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned