scriptजयपुर के लिए राहत की खबर : बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, टल सकती है पेयजल कटौती | bisalpur dam water level news | Patrika News

जयपुर के लिए राहत की खबर : बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, टल सकती है पेयजल कटौती

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2018 11:06:27 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। जयपुर, अजमेर व टोंक जिले की जनता की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। वर्षाकाल के चार माह में बांध पानी भराव को तरसता रहा, लेकिन भादव में बांध का जलस्तर बढऩा खुशी की खबर है। दरअसल पिछले दिनों हुई बारिश के चलते चितौडगढ़़ का गंभीरी बांध लबालब हो गया। ऐसे में बांध के गेट खोलने से पानी सीधा बीसलपुर बांध में पहुंच रहा है। बीते तीन दिन से पानी की आवक जारी है। पानी की आवक होने से प्रशासन ने अजमेर में पेयजल कटौती फिलहाल टाल दी है। गौरतलब है कि जयपुर में 28 अगस्त से पेयजल कटौती की जा रही है। सूत्रों के अनुसार अगर आने वाले दिनों में बांध में पानी की आवक और हुई तो कटौती वापस ली जा सकती है। अगर यह वापस नहीं भी ली जाती तो और अधिक कटौती का प्रस्ताव पर आवश्यक रोक लग सकती है।

बांध का जलस्तर 10.05 आरएल मीटर
बीसलपुर बांध का जलस्तर गुरुवार को 310 आरएल मीटर के पार पहुंच गया। ऐसे में बांध प्रशासन ने अजमेर जिले में पेयजल कटौती को फिलहाल टाल दिया है। बांध में पिछले 24 घंटों में 9 सेमी पानी की आवक हुई है। बांध का जलस्तर गुरुवार शाम 309.96 आरएल मीटर था जो शुक्रवार शाम तक 310.05 आरएल मीटर जा पहुंचा। इस वर्ष बारिश के अभाव में बांध का जलस्तर 309.10 आरएल मीटर पर अटका हुआ था, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बांध मे 1 मीटर पानी की बढ़ोतरी हुई है।
त्रिवेणी 1.70 मीटर

चितौडगढ़़ व भीलवाड़ा क्षेत्र मे हुई बारिश से त्रिवेणी का जलस्तर 1.70 मीटर चल रहा है। चितौडगढ़ के गंभीरी बांध के चादर से लगातार पानी बहने से बीसलपुर बांध में पानी की आवक बनी हुई है।
फैक्ट फाइल

—520 एमएलडी पेयजल प्रतिदिन सप्लाई की गई अब तक
—450 एमएलडी पेयजल प्रतिदिन बीसलपुर से की जा रही थी पहले
—350 एमएलडी पेयजल सप्लाई हो रही कटौती के बाद से
— बीसलपुर बांध से जयपुर शहर आ रहे पानी में 1.5 करोड़ लीटर प्रतिदिन कटौती हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो