Bisalpur dam update: बीसलपुर से अगले साल बारिश तक पेयजल की चिंता दूर...

BISALPUR DAM WATER LEVEL UPDATE बीसलपुर बांध में अगले साल बारिश तक पेयजल का इंतजाम हो गया है। (Bisalpur dam update News) बांध में 12 महिने के पानी की आवक हो चुकी है। अगर अगले दो दिन पानी की आवक यूं ही जारी रही तो अगले साल जुलाई तक राजधानी जयपुर सहित अजमेर व टोंक के लिए पेयजल की कमी नहीं आएगी। बीसलपुर बांध का जलस्तर (bisalpur dam water level) गुरुवार तक 311.53 आरएल मीटर पहुंच गया।

By: Girraj Sharma

Published: 23 Sep 2021, 09:53 PM IST

Bisalpur dam update : बीसलपुर से अगले साल बारिश तक पेयजल की चिंता दूर...
— 311.53 आरएल मीटर पहुंचा बीसलपुर बांध का जलस्तर

जयपुर। बीसलपुर बांध में अगले साल बारिश तक पेयजल का इंतजाम हो गया है। (Bisalpur dam update News) बांध में 12 महिने के पानी की आवक हो चुकी है। अगर अगले दो दिन पानी की आवक यूं ही जारी रही तो अगले साल जुलाई तक राजधानी जयपुर सहित अजमेर व टोंक के लिए पेयजल की कमी नहीं आएगी। बीसलपुर बांध का जलस्तर (bisalpur dam water level) गुरुवार देर शाम तक 311.53 आरएल मीटर पहुंच गया है। बांध में पिछले 24 घंटे के दौरान 28 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है।

जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तेा बांध में अगले दो दिन यूं ही पानी की आवक हुई तो अगले साल जुलाई तक के पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो जाएगी। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल ने बताया कि बीसलपुर में पानी की आवक के चलते 12 महीने के पेयजल का इंतजाम हो गया है। बांध का जलस्तर गुरुवार शाम तक 311.53 आरएल मीटर पहुंच गया है। बांध अब सिर्फ 4 मीटर ही खाली है। बांध में 312 आरएल मीटर पानी आने के बाद अगले साल जुलाई तक पेयजल की व्यवस्था हो जाएगी। बांध में अब एक दिन में करीब 24 सेंटीमीटर पानी आ रहा है, यह आवक दो दिन और जारी रही तो अगले दो दिन में अलगे साल तक के पेयजल का इंतजाम हो जाएगा।

बांध में भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर
बांध में भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। वर्तमान जलस्तर 311.53 आरएल मीटर है। बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी 4.20 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned