शहर में फिर हो सकती है पानी की कटौती, बीसलपुर बांध से प्रतिदिन 30 लाख लीटर कम हुई सप्लाई

शहर में फिर हो सकती है पानी की कटौती, बीसलपुर बांध से प्रतिदिन 30 लाख लीटर कम हुई सप्लाई

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Dec, 08 2018 06:57:18 PM (IST) | Updated: Dec, 08 2018 06:57:19 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

भवनेश गुप्ता / जयपुर। जलदाय विभाग ने बीसलपुर से 30 लाख लीटर (प्रतिदिन) पेयजल सप्लाई कम कर दी है। अब प्रतिदिन 350 एमएलडी की बजाय 320 एमएलडी पानी ही लिया जा रहा है। बीसलपुर बांध में पानी की कमी के कारण विभाग ने यह फैसला किया। हालांकि, पुराने ट्यूबवैल को फिर से शुरू कर हर दिन 29 एमएलडी (29 लाख लीटर) अतिरिक्त पानी उपलब्ध होने का दावा किया जा रहा है। अफसरों के इस दावे को मानें तो भी प्राकृतिक स्त्रोत से पेयजल सप्लाई घटने के कारण चिंता बढ़ती जा रही है। क्योंकि, पुराने ट्यूबवैल सीमित संख्या में है और नए ट्यूबवैल खुदाई की अनुमति अब तक नहीं मिली है।

 

विभाग ने 279 नए ट्यूबवैल खुदाई की जरूरत जता रखी है। खुद अफसर मान रहे हैं कि मौजूदा स्थिति के अनुसार पेयजल सप्लाई होती रही तो भी बीसलपुर में जयपुर शहर के लिए मई तक का ही पानी उपलब्ध होगा। मानसून भी करीब दो माह बाद शुरू होगा। ऐसे हालात में चिंता बढ़ती जा रही है।

 

अतिरिक्त पेयजल कटौती पर मंथन..

जयपुर शहर में पहले से ही 15 से 20 मिनट तक पेयजल सप्लाई में कटौती की जा रही है और अब 10 मिनट अतिरिक्त कटौती पर भी मंथन चल रहा है। हालांकि, यह सब कुछ पुराने व नए ट्यूबवैल से मिलने वाले पानी और आपूर्ति पर निर्भर होगा।


बीसलपुर में सीमित पानी है, इसीलिए बंद ट्यूबवैलों से 30 एमएलडी पानी प्रतिदिन ले रहे हैं। बीसलपुर बांध से 30 एमएलडी पेयजल सप्लाई भी इसीलिए कम की है। फिलहाल और ज्यादा पेयजल सप्लाई कटौती नहीं कर रहे हैं। जो भी निर्णय होगा, उच्च स्तर पर लिया जाएगा।

—डी.के. सैनी, मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned