मानसून आया नहीं, बीसलपुर से पानी कटौती की शुरू हुई सुगबुगाहट

मानसून आया नहीं, बीसलपुर से पानी कटौती की शुरू हुई सुगबुगाहट

Mohan Murari | Updated: 25 Jun 2018, 12:57:18 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

करीब दस एमएलडी पानी की घटाई जाएगी मात्रा

अगले माह से जलदाय विभाग जयपुर शहर को सप्लाई हो रही बनास जल आपूर्ति में कटौती करने की तैयारियों में जुटा

अभी 480 एमएलडी पानी लिया जा रहा है बीसलपुर बांध से

जयपुर। मानसून अभी प्रदेश तक पहुंचा नहीं है और मानसून पूर्व बारिश का दौर भी फिलहाल कमजोर बना हुआ है। इसके बावजूद जलदाय विभाग अब बीसलपुर बांध से लिए जा रहे पानी की मात्रा को कम करने की कवायद में जुट गया है। माना जा रहा है कि जुलाई के पहले पखवाड़े से ही बनास जल की कटौती विभाग शुरू कर देगा। इसमें शुरुआती चरण में गुलाबीनगर को करीब दस एमएलडी पानी बांध से कम देने की तैयारियां विभाग कर रहा है।

मालूम हो शहर में जलदाय विभाग बीसलपुर बांध से रोजाना करीब 480 एमएलडी पानी सप्लाई कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ करीब 90 एमएलडी पानी शहर में नलकूपों से लेकर सप्लाई किया जा रहा है। विभाग की विशिष्ट परियोजना अधिकारियों की मानें तो जुलाई के पहले सप्ताह से प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू होने पर बनास जल की मांग घटने की उम्मीद है जिसके चलते विभाग 15 जुलाई से पहले ही शहर में बनास जल की 480 एमएलडी मात्रा को कम करने की कवायद करेगा। माना जा रहा है कि पहले चरण में करीब दस एमएलडी पानी बांध से कम किया जाएगा। वहीं इसके बाद बारिश का दौर तेज होने पर बांध से लिए जा रहे पानी की मात्रा को और कम किया जाएगा। विभाग गर्मी के मौसम के अलावा शहर में रोजाना बांध से करीब 460 एमएलडी पानी सप्लाई करता है। वहीं मानसून सक्रिय होने पर शहर में पानी की मांग और खपत की समीक्षा की होगी।

मालूम हो बीसलपुर बांध में बरसाती पानी की आवक अगस्त से शुरू होती है और अभी पेयजल के लिए विभाग के पास बांध में अक्टूबर 2018 तक के लिए पानी रिजर्व मात्रा में उपलब्ध है। ऐसे में आगामी महीनों में बांध से शहर की जलापूर्ति के लिए कितनी मात्रा में पानी लिया जाएगा, यह इस बार के मानसून पर निर्भर रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned