scriptBisalpur Project: More water to these districts after Holi | खुशखबर: राजस्थान में होली के बाद बीसलपुर से इन जिलों को 10 प्रतिशत ज्यादा पानी | Patrika News

खुशखबर: राजस्थान में होली के बाद बीसलपुर से इन जिलों को 10 प्रतिशत ज्यादा पानी

Bisalpur Drinking Water Project: जयपुर, अजमेर और टोंक के लिए बीसलपुर से बड़ी खबर आई है। होली निकलने के बाद इन जिलों को बीसलपुर से हो रही पेयजल आपूर्ति में इजाफा किया जाएगा और सभी स्थानों को 10 प्रतिशत अधिक पेयजल दिया जा सकेगा। इतना ही नहीं, गर्मियों की स्थिति देखने के बाद डिमांड के हिसाब से पांच प्रतिशत पानी और मिल सकेगा।

जयपुर

Updated: February 26, 2022 06:59:32 pm

Bisalpur Drinking Water Project: जयपुर, अजमेर और टोंक के लिए बीसलपुर से बड़ी खबर आई है। होली निकलने के बाद इन जिलों को बीसलपुर से हो रही पेयजल आपूर्ति में इजाफा किया जाएगा और सभी स्थानों को 10 प्रतिशत अधिक पेयजल दिया जा सकेगा। इतना ही नहीं, गर्मियों की स्थिति देखने के बाद डिमांड के हिसाब से पांच प्रतिशत पानी और मिल सकेगा। राजधानी जयपुर की बात की जाए तो बीसलपुर से 15 प्रतिशत पेयजल अतिरिक्त मिलने के बाद रोजाना 510 एमएल (मिलियन लीटर) पानी दिया जा सकेगा।

bisalpurbandh_4319442_835x547-m.jpg

बीसलपुर का वतर्मान जलस्तर 311.32 आरएल मीटर
जलदाय विभाग की माने तो बीसलपुर का वतर्मान जलस्तर 311.32 आरएल मीटर है। बीसलपुर से रोजाना 850 एमएल पानी लिया जा रहा है, जो जयपुर, अजमेर, टोंक और आसपास के इलाकों में दिया जा रहा है। राजधानी जयपुर को 445 एमएल पानी दिया जा रहा है, जो 30 लाख उपभोक्ताओं की प्यास बुझा रहा है। उधर, अजमेर की आबादी पूर्ण रूप से बीसलपुर के पानी पर ही चल रही है और टोंक में भी पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

कब कितना मिलेगा
जलदाय विभाग होली के बाद बीसलपुर से पेयजल आपूर्ति बढ़ा देगा। ऐसे में जयपुर के वतर्मान में 445 एमएलडी के बदले करीब 500 एमएल पानी मिल सकेगा। इसके बाद गर्मी की अधिकता को देखते हुए बीसलपुर के पेयजल आपूर्ति में इजाफा किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि दूसरे चरण में अधिकतम पांच प्रतिशत पानी बढ़ाया जाएगा। जलदाय विभाग का कहना है कि भरी गर्मी में जयपुर के 510 एमएलडी पानी दिया जा सकेगा। उधर, जयपुर, अजमेर और टोंक को मिलाकर गर्मी के दौरान करीब 950 एमएलडी पानी लिया जा सकेगा।

बांध 31 सितंबर तक का पानी
जलदाय विभाग के अनुसार बीसलपुर बांध में 31 सितंबर, 2022 तक का पानी है। विभाग का दावा है कि बीसलपुर के जयपुर, अजमेर और टोंक को डिमांड के अनुसार पानी दिया जा सकता है। आगामी मानसून में बीसलपुर में पानी की आवक होगी और उससे पहले किसी प्रकार की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। यह भी सामने आ रहा है कि सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। ऐसे में बीसलपुर में पानी की आवक पिछले मानसून के आसपास ही रह सकती है।

--
जयपुर को बीसलपुर से वतर्मान में 445 एमएलडी पानी दिया जा रहा है, जिसे होली के बाद बढ़ाया जाएगा। पहले चरण में 10 प्रतिशत पानी की बढ़ोतरी करेंगे और उसके बाद गर्मी की अधिकता को देखते हुए 5 प्रतिशत तक पानी बढ़ाया जा सकेगा। मौके अनुमान के अनुसार जयपुर के गर्मी के दौरान 510 एमएलडी पानी दिया जा सकेगा।
-सुभाशुं दीक्षित, अधीक्षण अभियंता (बीसलपुर प्रोजेक्ट) जलदाय विभाग।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.