24 घंटे बीसलपुर सिस्टम लॉक डाउन

सालाना मेंटीनेंस के कारण बनास जलापूर्ति रहेगी ठप
सालाना मेंटीनेंस पर 14 करोड़ रुपए खर्च होने पर भी पेयजल किल्लत का दंश झेलने पर विवश

By: anand yadav

Published: 22 Jul 2020, 11:05 AM IST

जयपुर। जयपुर और टोंक जिले के बाशिंदों को शुक्रवार और शनिवार सुबह तक बनास जलापूर्ति से महरूम रहना होगा। बीसलपुर पेयजल वितरण तंत्र पर जलदाय विभाग सालाना करीब 14 करोड़ रुपए खर्च करता है। बावजूद इसके जयपुर में बनास जलापूर्ति शुरू होने के बाद से लेकर अब तक करीब एक दर्जन से ज्यादा बार राजधानी के बाशिंदे बनास जलापूर्ति किल्लत का सामना कर चुके हैं। वहीं आगामी शुक्रवार सुबह दस बजे से लेकर शनिवार सुबह नौ तक जयपुर समेत जिले के दूदू, सांभर, फुलेरा, फागी, नरेना, चाकसू, बस्सी एवं टोंक जिले के निवाई, टोडारायसिंह और मालपुरा के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की पेयजल सप्लाई बाधित रहेगी। जलदाय विभाग शुक्रवार बीसलपुर जयपुर पेयजल सिस्टम की सालाना मेन्टीनेन्स के लिये 24 घंटे का शटडाउन लेने की कार्रवाई कर रहा है।

12 साल में 12 बार बाधित रह चुकी है बनास जलापूर्ति

गौरतलब है कि बीसलपुर बांध से लेकर सूरजपुरा और जयपुर में जवाहर सर्कल, रामनिवास बाग व सैंट्रल पार्क पंप हाउस मेंटीनेंस पर जलदाय विभाग सालाना करीब 14 करोड़ रुपए खर्च करता है। विभाग ने सिस्टम मेंटीनेंस और संचालन का ठेका निजी फर्म को दे रखा है। वहीं बीते 12 साल में करीब 12 बार जयपुर शहर में बनास जलापूर्ति वितरण सिस्टम तकनीकी खामियों के चलते ठप हो चुका है। वहीं सालाना मेंटीनेंस के नाम पर विभाग शुक्रवार सुबह नौ बजे से शनिवार सुबह नौ बजे तक बनास जलापूर्ति बंद रखने की तैयारी कर चुका है।

सालाना मेंटीनेंस में यह होंगे काम

अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी क्षेत्र-द्वितीय, जयपुर श्री देवराज सोलंकी ने बताया कि यह शटडाउन शुक्रवार, 24 जुलाई को सुबह नौ बजे से शनिवार, 25 जुलाई को सुबह नौ बजे तक रहेगा। जयपुर शहर में शुक्रवार, 24 जुलाई सुबह दस बजे तक होने वाली जलापूर्ति यथावत रहेगी लेकिन उसके बाद सायंकालीन सप्लाई नहीं की जाएगी। इसी प्रकार शनिवार, 25 जुलाई को सभी प्रातःकालीन पेयजल सप्लाई भी बाधित रहेगी। खो-नागोरियान क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में टैंकर आपूर्ति भी बाधित रहेगी।

विभाग के अनुसार इस सालाना मेंटीनेंस कार्य में बीसलपुर के इंटेक पम्प हाउस पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की ओवर हॉलिंग की जाएगी। इसके साथ सूरजपुरा पम्प हाउस में 700 एमएम के 2 स्लूस वॉल्व के चैकनट और रॉड को बदला जाएगा शेष सभी 30 स्लूस वॉल्व एवं बटरफ्लाई वॉल्व की ओवरहॉलिंग की जाएगी। सूरजपुरा पम्प हाउस पर वॉल्व की रॉड और चैकनट बदलने के लिए पाईप लाईन को खाली किया जाएगा। पाईपलाइन खाली करने के लिए पानी को पुनः सूरजपुरा स्वच्छ जलाशय में लिया जाएगा।

रामनिवास बाग पंप हाउस में लगेंगे नए वाटर पंप

जयपुर शहर में राम निवास बाग के पम्पिंग स्टेशन में अमृत योजना के अन्तर्गत एक पम्प हटाकर उनकी जगह नया पम्प लगाया जाएगा। इसके साथ ही 4 स्लूस वॉल्व को हटाकर नये वॉल्व लगाए जाएंगे। इसी तरह अमानी शाह पम्पिंग हाउस पर सभी वाल्वस् की ओवरहॉलिंग की जायेगी। राम निवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की भी ओवर हॉलिंग की जायेगी।
बालावाला पम्प हाउस पर वेस्टर्न फीडर के वाल्व की ओवर हॉलिंग का काम होगा वहीं सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास एवर वाल्व के स्टब को बदला जाएगा। सिस्टम की मेंटीनेंस के लिए सूरजपुरा एवं इन्टेक पर 4 टीमें तथा बालावाला, रामनिवास बाग और अमानीशाह पर पांच टीमें काम करेंगी।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned