scriptबिट्स पिलानी ओवरऑल रैंकिंग में 27 वें स्थान पर | Bits Pilani ranked 27th in overall ranking | Patrika News

बिट्स पिलानी ओवरऑल रैंकिंग में 27 वें स्थान पर

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2020 05:42:35 pm

Submitted by:

Bhagwan

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को उच्च शिक्षण संस्थानों की 10 श्रेणियों में इंडिया रैंकिंग 2020 जारी की। ओवरआल रैंकिंग में आइआइटी मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया तो विवि की सूची में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (बेंगलूरु) ने पहला स्थान, बिट्स पिलानी को ओवरऑल रंैकिंग में 27वां स्थान हासिल किया।

study in india

study logo

नई दिल्ली. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को उच्च शिक्षण संस्थानों की 10 श्रेणियों में इंडिया रैंकिंग 2020 जारी की। ओवरआल रैंकिंग में आइआइटी मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया तो विवि की सूची में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (बेंगलूरु) ने पहला स्थान हासिल किया। ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे नंबर पर बेंगलूरु और तीसरे स्थान आइआइटी दिल्ली रहे।
बिट्स पिलानी को ओवरऑल रंैकिंग में 27वां, मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को 71वां, वनस्थली विद्यापीठ 79वां और एसएमएस मेडिकल कॉलेज को 91वां स्थान मिला। आइआइटी इंदौर को 23वां और भोपाल के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च को 40वां स्थान मिला। इंजीनियरिंग संस्थानों में भी आइआइटी मद्रास ने व प्रबंधन संस्थानों में आइआइएम अहमदाबाद ने पहला स्थान प्राप्त किया। कॉलेजों में दिल्ली के मिरांडा हाउस को पहला स्थान मिला।

पांच मानकों के आधार पर रैंकिंग


य ह रैंकिंग सभी उच्च शिक्षण संस्थानों की विभिन्न श्रेणियों में पांच मानकों पर प्रदर्शन के आधार पर दी जाती है। यह इस रैंकिंग का पांचवा संस्करण हैं। नौ श्रेणियों में पहली बार ‘डेंटल’ डोमेन को भी जोड़ा गया। फार्मेसी संस्थानों में दिल्ली का जामिया हमदर्द, मेडिकल संस्थानों में दिल्ली एम्स, आर्किटेक्चर में आइआइटी खडग़पुर, लॉ संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (बेंगलूरु) और डेंटल में मौलाना आजाद इंस्टिट्यूट ऑफ डेंटल साइंस को पहला स्थान मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो