script

कांग्रेस विधायक का आरोप, ‘कोरोना से जंग में राजनीति कर रहे हैं भाजपा नेता’

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2020 10:13:34 am

Submitted by:

firoz shaifi

आदर्श नगर विधायक रफीक खान ने कहा खाद्य सामग्री के लिए भाजपा विधायकों ने नहीं दिया एक भी पैसा, कोरोना को हराने के लिए सरकार उठा रही है कड़े कदम

rafiq khan

rafiq khan

फिरोज सैफी/जयपुर।
कोरोना संकट के बाद लॉक डाउन के चलते आमजन को जहां परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लोग घरों में कैद हैं। तो दूसरी ओर परकोटे के इलाकों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज़ लगातार सामने आ रहे हैं। लॉक डाउन के चलते जनता की समस्याओं को लेकर जनप्रतिनिधि कितने गंभीर हैं उसे लेकर पत्रिका जनप्रतिनिधियों से सवाल जवाब कर रहा है ।
जनप्रतिनिधियों की भूमिका को लेकर पत्रिका ने आदर्श नगर से कांग्रेस विधायक रफीक खान से बातचीत की।
पेश है बातचीत के मुख्य अंश
सवाल
जब से लॉक डाउन हुआ है तब से आदर्श नगर की जनता के लिए आप ने क्या काम किया?

जवाब
लॉक डाउन के दौरान आदर्श नगर क्षेत्र में काफी काम किया है, लेकिन कोरोना वायरस आदर्श नगर की बीमारी नहीं है पूरा विश्व इससे त्रस्त है। पूरे देश में इसका असर देखने को मिल रहा है। सरकार इससे निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले लॉक डाउन का आदेश दिया और उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे देशभर में लागू किया।कोरोना के चलते लोगों को परेशानी हो रही है लोगों का इलाज हो इसके लिए सरकार दिन रात काम कर रही है। फूड सप्लाई में थोड़ी शिकायत थी।

शुरुआत के अंदर फूड सप्लाई थोड़ी गड़बड़ आ गई थी लेकिन उसके बाद उसके बाद इस पर विशेष ध्यान दिया गया और अब सब लोगों तक राशन पहुंच रहा है अप्रैल माह का राशन लोगों को वितरित किया जा चुका है। एक बड़ी समस्या यह भी है कि जिन लोगों के राशन कार्ड एक्टिव नहीं है उन लोगों को सुखा राशन जिला प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति राशन से वंचित न रहे सरकार इसका पूरा ध्यान रख रही है।
सवाल
विधायक कोष अब तक कितनी राशि क्षेत्र की जनता के लिए दे चुके हैं?

जवाब
देखिए मैंने अपने विधायक कोष से अब तक एक करोड़ रुपए की राशि की अनुशंसा कर चुका हूं और उसका लाभ भी क्षेत्र की जनता को मिल रहा है ।
प्रताप नगर में क्वॉरेंटाइन किए गए लोगों के लिए 1000 बेड शीट और उनकी देखभाल के लिए 5 लाख और दिया है। जयपुर शहर में कांग्रेस के सभी विधायकों ने एक-एक करोड़ रुपए अपने विधायक कोष से दिए हैं, लेकिन इस मामले में बीजेपी के विधायक राजनीति कर रहे हैं ।
बीजेपी के तीन विधायक के जयपुर शहर से लेकिन वह मानवता से कोसों दूर हैं। जब फूड सप्लाई के लिए विधायक कोष से राष्ट्रीय दी जानी थी बीजेपी के एक भी विधायक ने खाद्य सामग्री के लिए एक भी पैसा नहीं दिया और कलेक्ट्रेट में आकर प्रदर्शन कर रहे हैं।
सवाल
भाजपा के नेता फूड सप्लाई में भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं क्या कहना?

जवाब
जहां तक जिला प्रशासन की बात है भेदभाव कहीं नहीं हो रहा, शुरुआती दौर में जो छोटा मोटा भेदभाव हो रहा था उसे रोका गया है और यह देखा गया है कि बीएलओ के जरिए थाने का वितरण हो।जैसे ही इसको लागू किया और बीजेपी विधायकों को चिंतित हो गए और वह कलेक्ट्रेट में आकर विरोध विरोध जताने लगे। अगर उन्हें जनता की इतनी ही चिंता थी तो उन्हें अपने कोष से खाद्य वितरण के लिए पैसा देना चाहिए था सिर्फ राजनीति चमकाने के लिए ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं।

जब कांग्रेस के विधायकों ने अपने कोष से एक-एक करोड़ रुपए दिए हैं तो भाजपा के विधायकों को चाहिए था कि वह कांग्रेस विधायकों की तरह जनता को राहत उपलब्ध कराएं, इसमें कोई पार्टी बाजी नहीं है जिला प्रशासन पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रहा है, लेकिन मानवता के नाते जो कदम कांग्रेस के विधायकों ने उठाया वह कदम भाजपा के विधायकों को उठाना चाहिए था।
सवाल
निर्दलीय विधायक बलजीत यादव ने 5 साल के कोष कोरोना संकट के लिए दिया है क्या कहेंगे?

जवाब
यह अच्छा कदम है मैं का स्वागत करता हूं सभी विधायकों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए।
सवाल
कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है लोग अभी भी लॉक डाउन की पालना नहीं कर रहे हैं?

जवाब
ऐसा कुछ नहीं जयपुर की जनता समझदार हैं, लोग चलकर अब जांच कराने के लिए आगे आ रहे हैं। संख्या बढ़ रही है इसकी वजह यह भी है कि लोग खुद चलकर आगे आ रहे हैं और जांच करा रहे रहे हैं।मैं लोगों से ही अपील करना चाहूंगा कि वह अपने घरों में रहें सुरक्षित रहें। सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें और लोगों से अपील यह भी है कि वह सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें।

मैं उन लोगों का भी शुक्रगुजार हूं जो लोग इस लॉक डाउन में लोगों को खाना उपलब्ध करवा रहे हैं फूड पैकेट उपलब्ध करवा रहे हैं। चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों को विशेष धन्यवाद। जैसे युद्ध में जवान लड़ते हैं उसी तरीके से पुलिसकर्मियों और डॉक्टर इस युद्ध के लिए जाने जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो