scriptराजस्थान में भी उठने लगी ‘माननीयों’ के भोजन में सब्सिडी बंद करने की मांग, जानें क्या है पूरा मामला | BJP MLA Ramlal demand to withdraw food subsidy from Rajasthan Assembly | Patrika News

राजस्थान में भी उठने लगी ‘माननीयों’ के भोजन में सब्सिडी बंद करने की मांग, जानें क्या है पूरा मामला

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2021 11:25:39 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

संसद की कैंटीन में रियायती भोजन का मामला, बंद हुई सांसदों को भोजन में मिलने वाली सब्सिडी, राज्य के विधायकों को मिलती है भोजन में सब्सिडी, भाजपा विधायक ने स्पीकर जोशी से की सब्सिडी बंद करने की अपील, हरियाणा सरकार भी बंद करे चुकी है विधानसभा कैंटीन में सब्सिडी
 

BJP MLA Ramlal demand to withdraw food subsidy from Rajasthan Assembly
जयपुर।

संसद की कैंटीन में सांसदों को मिलने वाले भोजन में सब्सिडी ख़त्म किये जाने के बाद अब राजस्थान विधानसभा में भी इसी तरह की व्यवस्था करने की मांग उठने लगी है। भाजपा के विधायक रामलाल शर्मा ने संसद में हुई व्यवस्था का समर्थन करते हुए राज्य विधानसभा में भी माननीयों को मिलने वाले भोजन से सब्सिडी ख़त्म की जानी चाहिए।
स्पीकर जोशी से भाजपा विधायक की अपील
चोमूं विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा सांसदों को भोजन की दी जाने वाली सब्सिडी बंद करने के निर्णय स्वागत योग्य है। उन्होंने विधानसभा स्पीकर डॉ सीपी जोशी से राज्य के विधायकों को मिलने वाली भोजन सब्सिडी को भी अतिशीघ्र बंद करने की अपील की। संभावना है कि आने वाले दिनों में कुछ और विधायक भी इस तरह की व्यवस्था विधानसभा में किये जाने की मांग को लेकर आगे आयेंगे।
https://twitter.com/ombirlakota?ref_src=twsrc%5Etfw
‘माननीयों’ को मिलती है भोजन में रियायत
विधानसभा की कैंटीन में भी विधायकों को रियायती दर पर शाकाहारी और मांसाहारी भोजन मिलता है। माननीयों के भोजन में सब्सिडी होने के कारण भोजन न्यूनतम दर पर उपलब्ध करवाया जाता है। यही नहीं चाय-कॉफ़ी सहित अन्य पेय भी सब्सिडाईज्ड दर से ही मिलता है।
हिमाचल प्रदेश में भी बंद हुई है भोजन पर सब्ज़िडी
माननीयों को भोजन पर मिलने वाली सब्सिडी को हिमाचल प्रदेश सरकार ने दो साल पहले (दिसम्बर 2019) ही बंद किया है। वहां सीएम जयराम ठाकुर ने विधानसभा कैंटीन में विधायकों के भोजन की सब्सिडी ख़त्म करने की घोषणा की थी। बताया गया कि सब्सिडी बंद करने बाद सरकार को करीब तीस लाख रुपये वार्षिक बचत होगी।
बिरला की हो रही सराहना
संसद की कैंटीन में माननीयों को उपलब्ध हो रहे भोजन की सब्सिडी बंद किये जाने की घोषणा के बाद राजस्थान के कोटा से सांसद व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की सराहना हो रही है। विभिन्न राजनीतिक दलों ने संसद में हुई इस व्यवस्था का समर्थन व स्वागत किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो