scriptअमित शाह के जयपुर दौरे से जुडी हैं ‘कड़वी यादें’, BJP को लगा था सबसे बड़ा झटका | BJP president Amit Shah Jaipur visit, flashback when leader demised | Patrika News

अमित शाह के जयपुर दौरे से जुडी हैं ‘कड़वी यादें’, BJP को लगा था सबसे बड़ा झटका

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2018 11:52:43 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

amit shah jaipur visit
जयपुर।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश की सियासी नब्ज़ टटोलने के लिए आ रहे हैं। 21 जुलाई को शाह राजधानी पहुंचेंगे, जहां वे प्रमुख तौर से बीजेपी की सोशल मीडिया वॉलंटियर मीट को संबोधित करेंगे। इसके अलावा भी पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकातों और बैठकों का दौर भी चलेगा। लेकिन इन सब के बीच शाह के इस बार के जयपुर दौरे में पहले हुए दौरे की कड़वी यादें भी उनके साथ रहेंगी।

दरअसल, अमित शाह पिछले साल ही ठीक एक साल जुलाई को ही राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर आये थे। 22 जुलाई 2017 के दिन प्रदेश भाजपा मुख्यालय में सांसदों और विधायकों के साथ बैठक के दौरान पूर्व जल संसाधन मंत्री सांवरलाल जाट की तबियत अचानक से बिगड़ गई थी। बताया गया कि अमित शाह के सामने मंच पर जैसे ही सांवरलाल जाट उद्बोधन के लिए खड़े हुए, वे अचानक गिर पड़े और बेहोश हो गए। शाह की मौजूदगी में ही सांवरलाल जाट के लिए पार्टी मुख्यालय पर ही एम्बुलेंस बुलवाई गई थी। इसके बाद जाट को बेहोशी की अवस्था में फ़ौरन एसएमएस अस्पताल लेकर जाया गया था। अचानक हुए इस घटनाक्रम के बाद मीटिंग को सस्पेंड कर दिया गया था।
sanwar lal jat
पार्टी मुख्यलाय में जब ये वाकया हुआ तब अमित शाह के अलावा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वरिष्ठ नेता ओम माथुर के अलावा कई सांसद-विधायक और पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

दिल्ली में हुआ था निधन
जयपुर में अस्पताल में भर्ती सांवरलाल जाट को दिल्ली के एम्स ले जाया गया जहां अगले महीने ही उनका निधन हो गया। वे 62 वर्ष के थे। एम्स के डॉक्टरों के ने बताया था कि जाट को दिल का दौरा पड़ा था, जिसकी वजह से उनके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा था।

जाट के निधन से इसलिए हुई थी बीजेपी को क्षति
सांवरलाल जाट भाजपा के दिग्गज जाट नेता थे। वे अजमेर से लोकसभा सांसद रहे। 9 नवंबर 2014 से 5 जुलाई 2016 तक उन्होंने जल संसाधन राज्य मंत्री के रूप में मोदी सरकार में काम किया। वे राजस्थान के अजमेर जिले की भिनाई विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे। 1993, 2003 और 2013 में वे राजस्थान सरकार में मंत्री भी रहे। 2014 से अजमेर से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्हें मंत्री बनाया गया था, लेकिन बाद में मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान हटा दिया गया था। वे राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष भी रहे।
ये है इस बार का अमित शाह का कार्यक्रम

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह संगठन में जोश भरने के लिए 21 जुलाई को जयपुर आ रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार वे 21 जुलाई को दोपहर 1 बजे जयपुर पहुंचेंगे। इसके बाद शाह भाजपा कार्यसमिति की बैठक और सोशल मीडिया वॉलंटियर मीट सहित अन्य कार्यक्रम में शामिल होंगें। उनके जयपुर में ही रात्रि विश्राम करने की संभावना है। गौरतलब है कि 20 और 21 जुलाई को भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई है। इसी बैठक के समापन सत्र में 21 जुलाई को अमित शाह का संबोधित रखा गया है।
https://twitter.com/MPMadanSaini/status/1019199069430771713?ref_src=twsrc%5Etfw
जानकारी के अनुसार पहली बैठक भाजपा प्रदेश पदाधिकारी और जिलाध्यक्षों की होगी। इस बैठक में करीब 15 मिनट अमित शाह इन नेताओं के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद वे भाजपा सांसदों और विधायकों के साथ वार्ता करेंगें। इस बैठक के बाद उनके प्रदेश के विस्तारको से बातचीत का कार्यक्रम है। इस बैठक में पूर्णकालिक विस्तारक शामिल होंगे, जो आगामी विधानसभा चुनाव तक संबंधित क्षेत्रों में रहकर पार्टी का प्रचार-प्रसार और संगठन की मजबूती से जुड़ा काम देखेंगे।

सोशल मीडिया वॉलंटियर मीट जयपुर के राजमंदिर सिनेमा हॉल में रखी गई है जबकि अन्य बैठकें पार्टी मुख्यालय में ही होंगी। एक दिवसीय प्रवास के दौरान अमित शाह का शाम को रामबाग पैलेस में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के बेटे की शादी में शामिल होने का भी कार्यक्रम बताया जा रहा है।
क्यों नहीं हो पाया राजस्थान का दौरा

राजस्थान में अशोक परनामी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटने के बाद से नए अध्यक्ष की घोषणा में देरी की वजह से शाह का दौरा नहीं हो पाया। शाह ने राजस्थान के नेताओं को दिल्ली बुलाकर मंत्रणा तो कर ली। लेकिन सोशल मीडिया की टीम के साथ संवाद नहीं हो पाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो