महाराष्ट्र में भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र

ग्रामीण इलाकों में 30 हजार किलोमीटर सड़क
महाराष्ट्र में हर बेघर को दिया जाएगा मकान
पूरे महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाया जाएगा

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। संकल्प पत्र में महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने का वादा किया गया है, साथ ही पांच साल में एक करोड़ नौकरियां देने का वादा किया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने आज यह संकल्प पत्र जारी किया है।

सावरकर को भारत रत्न का वादा
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने का भी वादा किया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र सरकार से ये मांग करेगी कि वीर सावरकर को भारत रत्न दिया जाए। वीर सावरकर के अलावा बीजेपी के संकल्प पत्र में सावित्री बाई फुले और ज्योति राव फुले को भी भारत रत्न दिलाने का वादा किया गया है।

सूखा मुक्त करने का संकल्प
संकल्प पत्र में आने वाले पांच सालों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त बनाने का आश्वासन दिया गया है। साथ ही पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाया जाएगा। मराठवाड़ा वाटर ग्रिड महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से 11 बांधों को आपस में जोड़कर संपूर्ण मराठवाड़ा को पाइप लाइन से आपूर्ति कराई जाएगी। कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में ले जाया जाएगा।

संकल्प पत्र के प्रमुख वादे
अगले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियों का निर्माण
सौर ऊर्जा के जरिए किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली
एक करोड़ परिवारों को महिला बचत समूह से जोड़कर रोजगार के अवसर देंगे
2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा
मूलभूत सुविधाओं में केंद्र के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश
सड़कों की स्थायी मरम्मत और देखभाल के लिए स्वतंत्र तंत्र का निर्माण
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ेंगे
भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से पूरे महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ेंगे
प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और महात्मा फुले जन आरोग्य योजना से सबको जोड़ेंगे

Sharad Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned