scriptराजस्थान: प्रत्याशियों की घोषणा का काउंटडाउन शुरू, BJP-RLP ‘कुनबे’ से अब आई ये खबर | BJP RLP Candidate selection process in full swing for bye elections | Patrika News

राजस्थान: प्रत्याशियों की घोषणा का काउंटडाउन शुरू, BJP-RLP ‘कुनबे’ से अब आई ये खबर

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2021 12:01:05 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

प्रदेश की चार में से तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, प्रत्याशियों के चयन प्रक्रिया अंतिम दौर में- मशक्कत लगभग पूरी, प्रत्याशियों के नामों को लेकर शुरू हुआ काउंटडाउन, विवाद-असंतोष रहा तो आखिरी वक्त तक करना पड़ सकता है इंतज़ार, कांग्रेस-भाजपा-आरएलपी खोज रहे जिताऊ-टिकाऊ प्रत्याशी
 

BJP RLP Candidate selection process in full swing for bye elections
जयपुर।

प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर सियासी हलचलें परवान पर हैं। चुनाव कार्यक्रम के तहत नामांकन प्रक्रिया शुरू होने हो गई है, लेकिन अभी तक कांग्रेस-भाजपा और आरएलपी ने अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। हालांकि तीनों ही पार्टियों ने प्रत्याशी चयन की मशक्कत लगभग पूरी कर ली है और आने वाले एक-दो दिन में प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किये जाने के भी संकेत दिए हैं।
गौरतलब है कि वल्लभनगर सीट को छोड़कर विधानसभा की तीन सीटों सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद पर उपचुनाव हो रहे हैं। इन तीनों सीटों पर मतदान 17 अप्रेल को होगा जबकि 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा कल या परसों तक संभावित
प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया की माने तो प्रत्याशियों के नामों पर कई स्तर पर मंथन हो चुका है। उपचुनाव प्रभारियों के फीडबैक के अलावा पार्टी की ओर से करवाए गए आतंरिक सर्वेक्षण के आधार पर प्रत्याशियों का पैनल तैयार किया गया है। अब कोर कमेटी में शामिल वरिष्ठ नेताओं से राय-मशवरा कर एक-एक नाम पर सहमति बनाए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।
पूनिया ने कहा कि प्रत्याशी चयन को लेकर भाजपा ने अपनी पूरी मशक्कत लगभग पूरी कर ली है। सूत्रों के अनुसार कल या परसों तक प्रत्याशियों के नामों की औपचारिक घोषणा हो सकती है।
‘विवाद’ रहा तो बढ़ सकता है ‘इंतज़ार’!
नामांकन भरने की आखिरी तारिख 30 मार्च है। ऐसे में भाजपा के पास अभी 6 दिन का वक्त है। नामों की घोषणा के बाद पार्टी में किसी तरह का अंदरूनी विवाद या असंतोष ना हो, इसके लिए नामांकन के आखिरी दिन तक नामों की घोषणा की परम्परा भी रही है। ऐसे में किसी नाम पर विवाद या एकराय नहीं बन पाने की परिस्थिति में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा का इंतज़ार एक-दो दिन के लिए और बढ़ सकता है।
आरएलपी प्रत्याशियों की घोषणा भी जल्द
कांग्रेस-भाजपा को टक्कर देने के इरादे से उपचुनाव में ताल ठोक रही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की भी प्रत्याशी चयन को लेकर मशक्कत लगभग पूरी हो गई है। उपचुनाव क्षेत्रों में पहुंचे आरएलपी प्रभारियों ने दावेदारों से मुलाक़ात कर उन्हें विभिन्न आधारों पर परख लिया है।
बताया जा रहा है कि चयनित दावेदारों का पैनल तैयार किया गया है जिसे अब राष्ट्रीय संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के समक्ष रखा जाएगा। प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाने का काम सांसद बेनीवाल ही करेंगे।

ऐसे चलेगा उपचुनाव कार्यक्रम
– 23 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने का सिलसिला शुरू हो गया है
– 30 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे
– 31 मार्च को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी
– 3 अप्रेल तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे
– 17 अप्रेल को मतदान होगा
– 2 मई को मतगणना होगी
इसलिए हो रहे उपचुनाव
राज्य के चार विधायकों के निधन के बाद सम्बंधित क्षेत्रों की विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल के निधन से चूरु जिले की सुजानगढ़ सीट, विधायक कैलाश त्रिवेदी के निधन के बाद भीलवाड़ा की सहाड़ा सीट और राजसमन्द से पूर्व मंत्री व विधायक किरण माहेश्वरी के निधन के बाद राजसमंद सीट खाली हो गई थीं। फिलहाल इन तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। वल्लभनगर सीट के लिए उपचुनाव तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो