scriptराजस्थान: किसान आंदोलन के बीच अब BJP-RLP ने एक सुर में उठाई आवाज़, जानें सरकार से क्या की मांग? | BJP RLP demands survey and compensation to farmers for crop damage | Patrika News

राजस्थान: किसान आंदोलन के बीच अब BJP-RLP ने एक सुर में उठाई आवाज़, जानें सरकार से क्या की मांग?

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2021 11:45:27 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

किसानों की उपज पर प्रकृति का कहर, आंधी-ओलावृष्टि से कई जिलों में खड़ी फसलें हुई चौपट, राजनीतिक दलों ने सरकार से की नुकसान आंकलन की अपील, सर्वे करवाकर किसानों को ज़्यादा से ज़्यादा आर्थिक मदद का आग्रह, भाजपा-आरएलपी नेताओं ने प्राकृतिक कहर पर जताया दुःख
 

BJP RLP demands survey and compensation to farmers for crop damage

जयपुर।

प्रदेश में तेज़ आंधी और ओलावृष्टि एक बार फिर किसानों के लिए आफत बनकर आई है। अचानक आये इस प्राकृतिक कहर ने कई जिलों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुँचाया है जिससे किसानों की मेहनत चौपट हो गई है। इस बीच विभिन्न राजनीतिक दलों ने प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का आंकलन करवाने और किसानों को आर्थिक संबल दिए जाने की सरकार से अपील की है। ख़ास बात ये है कि किसान आंदोलन के बीच आये इस प्राकृतिक कहर के मामले में भाजपा और आरएलपी नेताओं ने एक सुर में किसानों को फ़ौरन राहत दिलाने की साथ आवाज़ बुलंद की है।

 

प्रभावित क्षेत्रों का तत्काल हो सर्वे: राठौड़
पूर्व मंत्री व विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने तेज़ आंधी से फसलों को हुए नुकसान पर चिंता ज़ाहिर की है। उन्होंने कहा है कि सबसे ज़्यादा नुकसान किसानों का हुआ है। आंधी के कहर से उनकी खड़ी व काटकर रखी गई फसलें चौपट हो गई हैं। इससे किसानों के मुंह आया निवाला छीन गया है।

 

राठौड़ ने राज्य सरकार से तूफानी आंधी की वजह नष्ट हुई फसलों के भारी नुकसान का तत्काल रूप से सर्वे करवाकर प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की अपील की है।

 

किसानों की आर्थिक मदद करे सरकार: बेनीवाल
आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी विभिन्न जिलों में किसानों को नुकसान पर दुःख जताया है। उन्होंने कहा कि बाड़मेर-जैसलमेर सहित राजस्थान के कई क्षेत्रों में आंधी के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है। जैसलेमर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है जहां 3 हजार से अधिक पेड़ व फसल तबाह हो गई है।

 

सांसद बेनीवाल ने भी गहलोत सरकार से प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का आँकलन करवाकर अधिक से अधिक आर्थिक मदद किसानों को प्रदान करने की अपील की है। साथ ही सरकार से बीमा कंपनियों को भी नुकसान की रिपोर्ट तैयार करके तत्काल किसानों को क्लेम देने के लिए पाबंद करने का आग्रह किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो