भाजपा राज में​ कमजोर हुआ पंचायतीराज-अविनाश पांडे

भाजपा राज में​ कमजोर हुआ पंचायतीराज-अविनाश पांडे

Ashish sharma | Publish: Sep, 04 2018 08:44:16 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

भाजपा राज में कमजोर हुआ पंचायतीराज—अविनाश पांडे

जयपुर
देश में पंचायतीराज का उदय कांग्रेसी विचारधारा के कारण ही हुआ था। कांग्रेस की हमेशा से ही यह सोच रही है कि निचले स्तर के जनप्रतिनिधियों के अधिकारों को मजबूत किया जाए। इसी के चलते पंचायतीराज को संवैधानिक दर्जा भी दिया गया लेकिन राजस्थान में मौजूदा भाजपा सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों को कमजोर कर दिया है। इससे कुशासन को बढ़ावा मिला है। अगर जनप्रतिनिधि कमजोर हो गए तो समाज के विकास की गति भी कमजोर होगी।
यह बात अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे ने मंगलवार को राजधानी के मानसरोवर क्षेत्र में आयोजित सरपंच एवं पंचायतीराज प्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में पंचायतीराज के प्रतिनिधियों के अधिकारी कमजोर हुए हैं। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा सरकार घमंड और अहंकार की सरकार है। ये सिर्फ डंडे और गोली चलाना जानती है, कभी गले मिलकर बात करना नहीं। पायलट ने कहा कि मौजूदा सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों को कमजोर करके अफसरशाही को बढ़ावा दिया गया है। कांग्रेस पार्टी के सत्ता में आने पर पंचायतीचुनाव में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के कानून को खत्म किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब विधायक और सांसद का चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान नहीं है तो फिर पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव में भी नहीं होना चाहिए। इस दौरान पायलट ने भाजपा पर सरकारी खर्च पर पार्टी प्रचार को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया। सम्मेलन में पंचायती से जुड़े प्रतिनिधियों ने 29 विभागों के कामकाजों का अधिकार पंचायत प्रतिनिधियों को देने के साथ ही अपनी 21 सू.ीय मांगों का ज्ञापन पार्टी पदाधिकारियों को सौंपा।

केन्द्र सरकार पर साधा निशाना
सम्मेलन में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मोहन प्रकाश ने कहा कि केन्द्र सरकार विदेशी ताकतों के इशारे पर काम कर रही है। ऐसा करके वो देश को कमजोर बना रही है। उन्होंने केन्द्र सरकार के नोटबंदी और जीएसटी के निर्णय की भी आलोचना की। इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल ने कहा कि भाजपा की ना ही लोकतंत्र में आस्था है और ना ही समानता में। तभी तो दलितों का उत्पीड़न बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि जुमलेबाजी से देश नहीं चलता है। कांग्रेस की आत्मा पंचायतीराज में है। सत्ता में आने पर पंचायतीराज को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

सरकार बनाने पर देंगे मजबूती
सम्मेलन को सरपंच संघ के अध्यक्ष हेमराज शर्मा, संघ के संरक्षक शंकर लाल शर्मा, पंचायतीराज से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मोहन प्रकाश, राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ अर्चना शर्मा, पूर्व मंत्री हरि सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास के साथ अन्य नेताओं ने संबोधित किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने पंचायतीराज से जुड़े प्रतिनिधियों को कांग्रेस के सत्ता में आने पर उनके अधिकारों को फिर से मजबूती देने का विश्वास दिलाया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned