scriptस्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में हर माह तय होगी ब्लॉक सीएमएचओ की परफोर्मेंस | Block CMHO performance will be decided every month | Patrika News

स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में हर माह तय होगी ब्लॉक सीएमएचओ की परफोर्मेंस

locationजयपुरPublished: Dec 23, 2019 09:15:39 pm

Submitted by:

firoz shaifi

स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में बेहतर परफोर्मेंस नहीं देने वाले ब्लॉक सीएमएचओ के खिलाफ जिला प्रशासन से सख्त रुख अपना लिया है।

District Collector

District Collector

जयपुर। स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में बेहतर परफोर्मेंस नहीं देने वाले ब्लॉक सीएमएचओ के खिलाफ जिला प्रशासन से सख्त रुख अपना लिया है। अंतिम दो स्थान पर रहने वाले ब्लॉक सीएमएचओ के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी जिला कलेक्टर जोगाराम ने दी है।

वहीं वहीं प्रथम दो स्थान पर रहने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस तरह के संकेत जिला कलेक्टर ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में हुई स्वास्थ्य समिति की बैठक में दिए।जिला कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में परफोर्मेंस के आधार पर इंडीकेटर्स निर्धारित कर जिले के ब्लॉक सीएमएचओ के काम को हर महीने ग्रेडिंग दी जाएगी।

उन्होंने हर नगर निकाय मुख्यालय पर कम से कम एक जनता क्लिनिक खुलवाने के भी निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने टीबी, टीकाकरण, पोलियो अभियान, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, परिवार कल्याण, पीसीपीएनडीटी समेत विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा की।


उन्होंने निर्देश दिए कि जिस तरह हाल ही जयपुर में 12 जनता क्लिनिक शुरू किए गए हैं, इसी मॉडल पर जिले के हर नगरपालिका क्षेत्र में भामाशाहों से संपर्क कर ऐसा एक जनता क्लिनिक शुरू करवाने के प्रयास किए जाएं। जिला कलेक्टर ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के स्थान पर नई चिकित्सा योजना निरोगी राजस्थान को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की।


जोगाराम ने कहा कि राज्य सरकार ने सिलिकोसिस बीमारी के लिए पेंशन और नई पॉलिसी जारी की है। इसकी स्क्रीनिंग सीएचसी और ब्लॉक सीएमएचओ के स्तर पर भी होनी चाहिए। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम को विशेषकर शहरी क्षेत्रों में मजबूत करने के लिए सभी संभव उपाय करने को कहा। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो