scriptपरीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने बनाए विशेष उड़नदस्ते | Board made special flying squad to prevent duplication in examination | Patrika News

परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने बनाए विशेष उड़नदस्ते

locationजयपुरPublished: Jun 16, 2020 08:42:43 pm

Submitted by:

Ashish

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) की 18 जून से प्रारम्भ होने वाली शेष रहीं परीक्षाओं ( examinations ) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Board made special flying squad to prevent duplication in examination

परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने बनाए विशेष उड़नदस्ते

जयपुर
Rajasthan Board of Secondary Education : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) की 18 जून से प्रारम्भ होने वाली शेष रहीं परीक्षाओं ( examinations ) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड ने इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के हित में कई सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों, केन्द्राधीक्षकों, वीक्षकों और परीक्षा से जुडे कार्मिकों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर बिना मास्क के प्रवेश वर्जित होगा।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ डी.पी जारोली ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे नेत्रहीन परीक्षार्थी और विशेष योग्यजन परीक्षार्थी जो लिखने में असमर्थ है, तथा जिन्हें मेडिकल प्रमाण पत्र में 75 प्रतिशत विकलांगता के आधार पर श्रुतलेखक उपलब्ध करवाया गया था, ऐसे परीक्षार्थियों को शेष रहीं परीक्षाएँ देने से मुक्ति प्रदान की गई है। ऐसे परीक्षार्थियों की पूर्व में ली गई परीक्षाओं के औसत प्राप्तांकों के आधार पर परिणाम जारी किया जायेगा। बोर्ड ने ऐसे परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए शिथिलता प्रदान की है।

डाॅ. जारोली ने बताया कि नकल एवं अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड स्तर पर 60 विषेष उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियों के द्वारा 125 उडनदस्तें भी तैनान किये गये है। 09 उडनदस्तें संयुक्त शिक्षा निदेशकों की देखरेख में गठित किये गये है। निदेशालय स्तर पर गठित उडनदस्ता भी पूरे राज्य में परीक्षा काल में निरीक्षण कार्य करेगा। सभी उड़नदस्तों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने जिले के नये बनाये गये परीक्षा उप केन्द्रों तथा सुदूरवर्ती परीक्षा केन्द्रों का गहन निरीक्षण करें और परीक्षा केन्द्र की बाह्य परिस्थितियों का भी जायजा ले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो