scriptबोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू करवाने की तैयारी, ताकि समय पर आ सके परीक्षा परिणाम | Board of Secondary Education Rajasthan : answer sheet Evaluation work | Patrika News

बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू करवाने की तैयारी, ताकि समय पर आ सके परीक्षा परिणाम

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2020 11:03:40 am

Submitted by:

dinesh

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ( Board of Secondary Education Rajasthan ) ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। लॉकडाउन के बाद से बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अटका हुआ था। गौरतलब है कि संक्रमण फैलने के डर से सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने केंद्रीकृत मूल्यांकन जांच कार्य को स्थगित कर दिया था…

केएसआरपी के सिपाही ने 55 की उम्र में दी एसएसएलसी परीक्षा

University examinations will be held between social distancing

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ( Board of Secondary Education Rajasthan ) ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। लॉकडाउन के बाद से बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अटका हुआ था। गौरतलब है कि संक्रमण फैलने के डर से सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने केंद्रीकृत मूल्यांकन जांच कार्य को स्थगित कर दिया था। लेकिन अब बोर्ड शिक्षकों को घरों पर उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए देकर फिर से उत्तरपुस्तिकाएं जांच करवाने की तैयारी में जुट गया है। जिससे कि बोर्ड की कक्षाओं का परीक्षा परिणाम समय पर जारी किया जा सके।
समय पर परिणाम जारी करने के लिए बोर्ड प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। इस संबंध में बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा कर उनसे उनके संग्रहण केंद्रों एवं केंद्रीय मूल्यांकन केंद्रों पर रखें अमूल्यांकित उत्तरपुस्तिका की जानकारी मांगी है साथ ही मूल्यांकित हो चुकी पुस्तिकाओं की भी जानकारी मांगी है। जिससे की शिक्षकों को बंडल जांचने के लिए दिया जा सके। इसके लिए बोर्ड स्थानीय प्रशासन से स्वीकृति प्राप्त करेगा और मूल्यांकन के लिए पुस्तिकाओं को शिक्षकों के घर घर देगा।
हालांकि अभी बोर्ड की परीक्षाएं पूरी नहीं हुई है। बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के करीब 42 प्रश्न पत्र अभी भी होने बाकी है। जिनमें दसवीं कक्षा के 2 पेपर होना बाकी है और बारहवीं कक्षा के सभी वर्गों के करीब 40 पेपर होना बाकी है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो अगर समय पर कॉपियों की जांच हो जाएगी तो बाकी प्रश्न पत्रों की कॉपी की भी समय पर जांच हो जाएगी। जिससे वर्क लोड नहीं होगा। ऐसे में बाकी बची परीक्षाओं को समय पर करवा कर इनकी कॉपियां जांचने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा और बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम जारी करने में देरी नहीं होगी। लॉक डाउन के बावजूद भी समय पर परीक्षा परिणाम जारी हो सकेगा।
केंद्रों पर प्रश्नपत्र तो रखवाया जाएगा पुलिस थानों में
बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि किसी केंद्र पर प्रश्न-पत्र रखे हैं तो उन्हें नजदीकी पुलिस थाने में रखवा दें। आगामी 3 कार्य दिवस बुधवार तक यह कार्य करना होगा। अगर उनकी सुरक्षा में कोई गार्ड लगा है तो उसे भी कार्य मुक्त करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो