scriptमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किए बॉर्ड कक्षाओं के मॉडल पेपर, परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की मिल सकेगी जानकारी | board of secondary education rajasthan model paper 2019 | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किए बॉर्ड कक्षाओं के मॉडल पेपर, परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की मिल सकेगी जानकारी

locationजयपुरPublished: Dec 31, 2018 05:02:03 pm

Submitted by:

rohit sharma

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किए बॉर्ड कक्षाओं के मॉडल पेपर, परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की मिल सकेगी जानकारी

boser

boser

जयपुर।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जहां विद्यार्थी तनाव में हैं और उनके अभिभावक भी परेशान हैं, वहीं विद्यार्थियों की समस्याओं को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने RBSE 12th, 10th Model Paper 2019 जारी किए हैं। ये पेपर सॉल्वड पेपर हैं। अब इन्हें स्कूलों में भी शिक्षक विद्यार्थियों से हल कराएंगे। साथ ही विद्यार्थियों को भी इन मॉडल पेपर के जरिए परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में काफी जानकारी मिल सकेगी।
मॉडल पेपर के जरिए विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के संबंध में जानकारी मिल सकेगी। यह मॉडल पेपर बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर ही तैयार किया गया है। इसमें अंकभार, प्रश्नों के प्रकार और विकल्प योजना की जानकारी दी गई है।
इनके जारी किए मॉडल पेपर

बोर्ड ने प्रवेशिका, सैकण्डरी, सैकण्डरी वोकेशनल, सीनियर सैकण्डरी, वरिष्ठ उपाध्याय के सभी विषयों के मॉडल पेपर जारी किए हैं। इसके साथ ही कक्षा 9 और 11 के भी वोकेशनल विषयों के मॉडल पेपर जारी किए हैं। इसके साथ ही 2010 से अब तक के पुराने पेपर भी बोर्ड ने अपनी वेबसाईट पर डाले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो