scriptदसवीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने तैयार किए एक ही विषय के कई मॉडल पेपर, परीक्षा से पहले जान लें ये खास बात | Board prepared Many model papers for Class X students | Patrika News
जयपुर

दसवीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने तैयार किए एक ही विषय के कई मॉडल पेपर, परीक्षा से पहले जान लें ये खास बात

विभाग इन मॉडल पेपर के जरिए विद्यार्थियों की तैयारी कराएगा…

जयपुरFeb 23, 2018 / 12:56 pm

dinesh

Students
जयपुर। शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम में सुधार के लिए एक कार्ययोजना प्रयास-2018 बनाई है। इसके माध्यम से परीक्षा परिणाम में विभाग संख्यात्मक और गुणात्मक सुधार के प्रयास कर रहा है। विभाग ने परीक्षा परिणाम सुधार के लिए एक ही विषय के कई-कई मॉडल पेपर तैयार किए हैं। इन्हें विभाग के ही शिक्षकों के पैनल ने तैयार किया है। अब विभाग इन मॉडल पेपर के जरिए विद्यार्थियों की तैयारी कराएगा। हाल ही में निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि वे पढ़ाकू बच्चों पर विशेष ध्यान दें, जिससे परिणाम में सुधार हो सके।
हर स्कूल को भेजे मॉडल पेपर
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने कठिन विषयों विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के अध्ययन-अध्यापन को रुचिकर बनाने वाली सामग्री सभी स्कूलों में शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से भेजी है। इसके साथ ही हिंदी, सामाजिक विज्ञान और संस्कृत विषय के भी मॉडल पेपर तैयार किए हैं।

मैपिंग के आधार पर स्थानान्तरित होंगे स्कूल
वहीं दूसरी ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्र जो किराए के भवन में चल रहे हैं या फिर जिनके पास भवन नहीं हैं, अब उन्हें स्कूलों में समन्वित किया जाएगा। कक्षा 1 से 5 के स्कूलों में 500 मीटर की परीधि में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों को समन्वित किया जाएगा। हाल ही में इस संबंध में राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश चंद्र ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों की मैपिंग की जाएगी, उसके बाद ही उनका समन्वय किया जाएगा। स्कूलों को सूचना शाला दर्शन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इन केन्द्रों को विद्यालय में पर्याप्त स्थान होने पर ही स्थानान्तरित करना होगा। विद्यालय में केन्द्र के स्थानान्तरित होने के बाद ही उसे पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसकी मॉनि?टरिंग भी प्रतिदिन करनी होगी। महिला एवं बाल विकास विभाग से भी समन्वयक स्थापित करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो