scriptकोरोना से बचाव के उपायों के साथ हुआ बोर्ड का पहला पेपर | Board's first paper conducted with Corona rescue measures | Patrika News

कोरोना से बचाव के उपायों के साथ हुआ बोर्ड का पहला पेपर

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2020 04:42:47 pm

Submitted by:

Ashish

कोरोना संक्रमण ( Corona transition ) को देखते हुए पूर्व में स्थगित की गईं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education ) की शेष रही परीक्षाएं ( examinations ) गुरूवार से शुरू हुईं। पहले दिन बारहवीं कक्षा का गणित विषय का पेपर हुआ।

Board's first paper conducted with Corona rescue measures

कोरोना से बचाव के उपायों के साथ हुआ बोर्ड का पहला पेपर

जयपुर
Board of Secondary Education : कोरोना संक्रमण ( Corona transition ) को देखते हुए पूर्व में स्थगित की गईं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education ) की शेष रही परीक्षाएं ( examinations ) गुरूवार से शुरू हुईं। पहले दिन बारहवीं कक्षा का गणित विषय का पेपर हुआ। बोर्ड की ओर से कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के लिए खास इंतजाम किए गए। परीक्षार्थियों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय अपनाते हुए परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दी। गुरूवार को पहले दिन गणित विषय की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई लेकिन परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के पहुंचने का सिलसिला परीक्षा समय से एक से डेढ़ घंटा पहले ही शुरू हो गया था। शहर में अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही हाथों को सेनेटाइज करके परीक्षा कक्षों में एंट्री दी गई। परीक्षा केन्द्रों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ ही अधिकांश परीक्षार्थी खुद अपने साथ पानी की बोतल और सेनेटाइजर साथ लाए।

शहर के राजकीय पोद्दार स्कूल, गांधीनगर स्थित बालिका स्कूल, बनीपार्क स्थित महाराजा स्कूल के साथ अधिकतर स्थानों पर परीक्षा से पूर्व कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बोर्ड के दिशा निर्देशानुसार सुरक्षा से जुड़े उपाय किए गए। मुख्य द्वार से परीक्षा कमरों तक पहुंचने के लिए रास्ते में चौक से निर्धारित दूरी पर गोले बनाए गए। परीक्षा केन्द्रों पर सेनेटाइजर और साबुन से हाथ धाने की व्यवस्था भी की गई। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्कैनर से परीक्षार्थियों का तापमान जांचा गया और मास्क पहनने पर ही परीक्षा कक्ष में जाने दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामचंद्र पिलानिया ने बताया कि जिले के परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के लिए किए गए जरूरी उपाय करवाए गए। उन्होंने बताया कि जिले में परीक्षा ठीक तरह से सम्पन्न हुई। गणित विषय की परीक्षा में करीब 95 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। जिले में 358 केन्द्रों पर परीक्षा हुई। शुक्रवार को आईटी विषय की परीक्षा है। इस परीक्षा के लिए जिले में 137 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 6 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। जिला शिक्षा अधिकारी पिलानिया ने पोद्दार, गांधीनगर ओल्ड, न्यू, मुस्लिम स्कूल, फतेहटीबा स्कूल, अग्रवाल स्कूल के साथ ही जवाहर नगर स्थित आदर्श स्कूलों में परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

थर्मल स्कैनर से जांच के बाद प्रवेश
थर्मल स्कैनर से जांच के बाद ही परीक्षा कक्ष में जाने के लिए एंट्री देने की व्यवस्था के चलते कई परीक्षा केन्द्रों पर जहां परीक्षार्थियों की संख्या अधिक थी, वहां परीक्षार्थियों को लाइनों में काफी देर खड़े होकर इंतजार करना पड़ा। कई स्कलों में अपने स्तर पर थर्मल स्कैनर मशीन खरीदी तो काफी स्थानों पर चिकित्सा विभाग की ओर से भी तापमान मापने के लिए मशीन उपलब्ध करवाई गईं। स्टॉफ का भी तापमान चैक किया। बोर्ड परीक्षाएं 30 जून तक चलेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो