बोर्ड विद्यार्थी घर बैठे करा सकेंगे दस्तावेज में संशोधन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) ने परीक्षा दस्तावेज (exam document) में संशोधन (amendment) चाहने वाले अभ्यर्थियों (Candidates) के लिए ऑनलाइन व्यवस्था (online system) शुरू की है। संशोधन के लिए विद्यार्थियों को अब शिक्षा बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राजस्थान बोर्ड परीक्षा (rajasthan board exam) दस्तावेज में ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराने वाला देश का पहला बोर्ड बन गया है।

By: vinod

Published: 11 Jun 2021, 08:34 PM IST

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) ने परीक्षा दस्तावेज (exam document) में संशोधन (amendment) चाहने वाले अभ्यर्थियों (Candidates) के लिए ऑनलाइन व्यवस्था (online system) शुरू की है। संशोधन के लिए विद्यार्थियों को अब शिक्षा बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राजस्थान बोर्ड परीक्षा (rajasthan board exam) दस्तावेज में ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराने वाला देश का पहला बोर्ड बन गया है। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि लाखों विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के कई वर्षों बाद स्वयं के परीक्षा दस्तावेजों में स्वयं अथवा माता-पिता के नाम में त्रुटि होने का पता चलने पर संशोधन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आवेदक को बोर्ड कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। इन झंझटों से मुक्ति के लिए राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा दस्तावेज संशोधन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

१५ दिन में स्पीड पोस्ट से पहुंचेगा संशोधित दस्तावेज
नई प्रक्रिया के अनुसार आवेदक को स्वयं अथवा माता-पिता के नाम अथवा उपनाम या जन्मतिथि आदि में संशोधन के लिए बोर्ड की परीक्षा शाखा की ई-मेल आईडी [email protected] पर प्रार्थना पत्र, अंकतालिका अथवा प्रमाण पत्र (जिसमें संशोधन चाहा गया है), शाला रिकॉर्ड अथवा स्कॉलर रजिस्टर, आठवीं बोर्ड की अंकतालिका व प्रवेश आवेदन पत्र, पूर्व शाला का स्थानान्तरण पत्र स्कैन कर अपलोड करना होगा। संशोधित दस्तावेज 15 कार्यदिवस में उसके निवास के पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए एक हेल्पडेस्क भी बनाई है। जिसकी दूरभाष संख्या 0145-2945678 एवं 0145-2627376 रखे गए हैं।

अब तक अनेक सुविधाएं ऑनलाइन

डॉ. जारोली ने बताया कि कोविड काल में विद्यार्थियों और शिक्षकों के सुविधार्थ बोर्ड की अनेक व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया गया है। जिसमें मुख्यत: ऑनलाइन प्रतिलिपि, मार्कशीट-प्रमाण पत्र आवेदन स्वीकार करना, बोर्ड संबद्धता ऑनलाइन आवेदन, बोर्ड परीक्षा से जुड़े शिक्षकों और परीक्षा केंद्रों के ऑनलाइन भुगतान किया जाना प्रमुख हैं। बोर्ड ने पिछले एक वर्ष में राजस्थान बोर्ड की विगत परीक्षाओं में प्रविष्ट एक करोड़ से अधिक परीक्षार्थियों के परीक्षा प्रमाण पत्र डिजीलॉकर में उपलब्ध करा दिए हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षकों से परीक्षार्थियों के प्रायोगिक, सैद्धांतिक और सत्रांक के प्राप्तांक भी ऑनलाइन मंगवाए जा रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned