script

शारीरिक पीड़ा से राहत पाने के लिए सेल्फ केयर टिप्स

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2019 01:46:48 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

क्रॉनिक पेन से राहत पाने के लिए चिकित्सक से उचित इलाज करवाने के साथ ही पॉजिटिव बने रहें

कुछ एक्सरसाइज करें
हर दिन की एक्टिविटी जैसे वॉकिंग, स्वीमिंग, डांसिंग, गार्डनिंग आदि मसल्स को स्ट्रेस कर लिगामेंट्स, जॉइंट्स आदि के दर्द से राहत देने का काम करते हैं। कई बार मोटापा भी दर्द का कारण हो जाता है। ऐसे में नियमित एक्सरसाइज करने से आराम मिलेगा परंतु किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले चिकित्सक का परामर्श अवश्य ले लें।

सही तरीके से लें सांस
यदि कुछ देर तक अपनी सांसों की आवाजाही पर ध्यान दिया जाए तो इससे भी दर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है। जब आपको तेज दर्द होता है तो दिल की धड़कन तेज हो जाती है और चक्कर आना, घबराहट होने लगती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप कुछ देर तक धीरे-धीरे गहरी सांसें लें। ऐसे में बॉडी रिलैक्स होगी और मसल्स टेंशन और एंजाइटी को दूर किया जा सकता है। यह तकनीक शारीरिक पीड़ा को और बदतर होने से बचाएगी।

पॉजिटिव सोचें

दर्द की वजह से आप स्वयं को बहुत अधिक थका हुआ, बेचैन, हताश, चिड़चिड़ा महसूस करने लगेंगे लेकिन यह स्थिति दर्द को और भी अधिक खराब बनाने का काम करेगी। वहीं यदि आप पॉजिटिव रहेंगे तो दर्द की पीड़ा को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं या फिर साइकोलॉजिस्ट से भी बात कर सकते हैं। साथ ही ऐसे लोगों की बायोग्राफी के बारे में पढ़ें, जिन्होंने अपने विल पावर से गंभीर बीमारियों पर जीत हासिल कर ली हो। ऐसे में आपके अंदर भी पॉजिटिविटी बढ़ेगी।

अच्छी नींद लें
कुछ लोग दर्द बढऩे की स्थिति में ही बिस्तर पर आराम करते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार रूटीन लाइफ में भी यदि आप ठीक तरह से आराम करते है और शरीर पर क्षमता से अधिक लोड डालते हैं तो इससे भी आप कुछ दिनों में दर्द की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अच्छी नींद लेने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस भी कम होंगे।

कोर्स पूरा करें

आर्थराइटिस या फिर अन्य किसी बीमारी के चलते आप लंबे समय तक किसी शारीरिक पीड़ा से परेशान हैं तो एक चिकित्सक का कोर्स ठीक तरह से पूरा करें। साथ ही यदि किसी तरह की एक्टिविटी में शामिल होते हैं तो उसमें बीच-बीच में कोई ब्रेक नहीं करें। इस तरह नियमितता बनाकर भी आप शारीरिक पीड़ा को काफी हद तक मैनेज कर सकते हैं।

मेलजोल बढ़ाएं
सोशलाइज होकर भी आप इस तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अपने दोस्तों और फैमिली मेम्बर्स के टच में रहें। यह आपकी हेल्थ के लिए जरूरी है। साथ ही आप अच्छा भी महसूस करेंगे। यदि आप दोस्तों या फेमिली मैम्बर्स से मिलने नहीं जा सकते तो उन्हें कॉल करके भी रिलेक्स महसूस करेंगे। खुश रहने से भी दर्द कम हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो