scriptबोनस के रूप में मिलेंगे 6774 रुपए! | bonus gift to government employee | Patrika News

बोनस के रूप में मिलेंगे 6774 रुपए!

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2018 10:58:15 pm

Submitted by:

Shailendra Agarwal

– 8 लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को लाभ, अंतिम मंजूरी के लिए फाइल चुनाव आयोग पहुंची

sachivalya

सचिवालय

मुख्य सचिव डी बी गुप्ता की कमेटी की मंजूरी के बाद राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दीपावली बोनस की फाइल अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई। सोमवार को मामला चुनाव आयोग पहुंच गया। इससे लेवल-12 तक के 8 लाख से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। बोनस की प्रक्रिया को मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी पहले ही मंजूरी दे चुकी है।
सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग से इसी सप्ताह संभवतया एक-दो दिन में मंजूरी मिल जाएगी। प्रस्ताव के अनुसार प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी को पिछले साल के समान ही 6774 रुपए दिए जाएंगे। इससे सरकारी खजाने पर करीब 400 करोड़ रुपए का आर्थिक भार आने का अनुमान है। केन्द्र सरकार के बोनस की घोषणा के साथ ही राज्य सरकार इस मामले को लेकर सक्रिय हो गई, लेकिन राज्य में आचार संहिता लागू होने के कारण तुरन्त घोषणा नहीं हो पाई। वित्त मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंजूरी के बाद फाइल चुनाव आयोग की ओर से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी के पास मामला गया। शनिवार को मुख्य सचिव की कमेटी ने पिछले साल की तर्ज पर तैयार बोनस के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। वित्त विभाग ने अब मामला अंतिम मंजूरी के बाद चुनाव आयोग को भेज दिया है।
निगमों में मनमानी बोनस पर लगेगी लगाम
आवासन मंडल और विभिन्न निगमों में दीपावली पर बोनस के रूप में आकर्षक तोहफे या मोटी रकम मिलने की शिकायत आती रही है, इस बार चुनाव आयोग की मंजूरी की बाध्यता के कारण इन पर लगाम लग सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो