प्रचार के बीच कांग्रेस में बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग, उलझन में कार्यकर्ता

पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण की सीटों पर शुरू हुई बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग

जयपुर। कांग्रेस में बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग इन दिनों अब कार्यकर्ताओं के लिए ही गले की फांस बन चुकी है। पिछले दो माह से लगातार कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जा रही है, लेकिन ट्रेनिंग है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। जिससे अब कार्यकर्ता ही परेशान नजर आते हैं। आलम ये है कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच पुनः कार्यकर्ताओं और बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिए है, जिससे कार्यकर्ता के सामने उलझन ये है कि वे बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग में समय खपाए या पार्टी प्रत्याशियों के लिए डोर-टू डोर प्रचार करें।

अपनी इस पीड़ा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता इन दिनों पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ ही प्रत्याशियों के समक्ष चर्चा करते नजर आते हैं, लेकिन उनकी पीड़ा सुनने के बाद भी उनकी इस पीड़ा का निवारण नहीं होता। हालांकि ये बात पार्टी के आला नेताओं के पास भी पहुंची है लेकिन उन्होंने बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग को अति आवश्यक बताते हुए कार्यकर्ता को साफ कर दिया कि ट्रेनिंग तो लेनी ही पड़ेगी।

हालांकि पार्टी के कई पदाधिकारी दबी जुबान में ये स्वीकार करते हैं कि प्रचार के बीच बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग नहीं देनी चाहिए थी, लेकिन खुलकर बोलने को वे भी तैयार नहीं है।


दिल्ली के एक्सपर्ट दे रहे हैं बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग
बताया जाता है कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दिल्ली से आए एक्सपर्ट दे रहे हैं। एक्सपर्ट जिलों में जाकर बूथ कार्यकर्ता को बूथ मैनेजमेंट और इवीएम की कार्य प्रणाली और वीवीपेट मशीनों के बारे में जानकारी दे रहे हैं कि इवीएम में अगर किसी प्रकार की गड़बडी होतो उस पर कैसे नजर रखनी है।

बताया जाता है कि पहले चरण की तो सभी 13 सीटों पर प्रचार के बीच कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जा चुकी है, और अब दूसरे चरण की 12 सीटों पर भी कल से बूथ मैनेजमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू हो चुके हैं। पार्टी नेता बताते हैं कि भले ही ये ट्रेनिंग प्रोग्राम पार्टी और प्रत्याशियों के भले के लिए किए जा रहे हों, लेकिन कार्यकर्ताओं की पीड़ा भी अपनी जगह उचित है।

 

 

Congress
Show More
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned