scriptसीमा सुरक्षा : दो मीटर की दूरी अपनाकर की जा रही है सरहद की सुरक्षा | Border Protection: Border security is being done by adopting two meter | Patrika News

सीमा सुरक्षा : दो मीटर की दूरी अपनाकर की जा रही है सरहद की सुरक्षा

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 01:39:34 pm

Submitted by:

jagmendra

जवान सरहद की सुरक्षा के साथ कोरोना वायरस की घुसपैठ रोकने के लिए पूरी तरह चौकस
सेनिटाइजर और मॉस्क का उपयोग कर रहे हैं
मैस में एक साथ खाना नहीं

सीमा सुरक्षा : दो मीटर की दूरी अपनाकर की जा रही है सरहद की सुरक्षा

सीमा सुरक्षा : दो मीटर की दूरी अपनाकर की जा रही है सरहद की सुरक्षा

बीकानेर. जिले से लगते 160 किलोमीटर लम्बे अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवान सरहद की सुरक्षा के साथ कोरोना वायरस की घुसपैठ रोकने के लिए पूरी तरह चौकस हैं। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सेक्टर और बटालियन मुख्यालय सील है। जो जवान और अधिकारी बॉर्डर पर तैनात है वह 15 अप्रेल तक वहीं रहेंगे। जवानों की समूह में रोजाना होने वाली गतिविधियां अब बंद है । अब जवानों को बैरक में ही आदेश-निर्देश बता दिए जाते हैं। जवान अपनी फिटनेस के लिए अकेले में अथवा तीन मीटर की दूरी बनाकर व्यायाम कर रहे है।जीरो लाइन और तारबंदी पर गश्त के लिए जाने वाले जवान भी सेनिटाइजर और मॉस्क का उपयोग कर रहे हैं। तारबंदी के पास गश्त के समय एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर चलते हंै।
मैस में एक साथ खाना नहीं
चौकियों की मैस में अब सुबह और शाम के भोजन के समय सामूहिक रूप से खाना खाने पर रोक है। खाने के समय जवान दो मीटर की दूरी पर बैठककर भोजन करते है।
बटालियन में डॉक्टर, चौकी पर नर्सिंगकर्मी
बीकानेर सेक्टर की सभी बटालियन में चिकित्सक तैनात है। चौकी में जवानों के स्वास्थ्य की जांच और निगरानी के लिए नर्सिंगकमी अथवा चिकित्सा सहायक हैं। बटालियन स्तर पर बाहर से आने वाले जवानों, अधिकारियों को 14 दिन चिकित्सकीय निगरानी में रखने के लिए कोरेंटाइन वार्ड बने हुए है। इसके साथ ही ऑब्जर्वेसन वार्ड अलग से चल रहे है। इसमें सर्दी, खांसी-जुकाम की शिकायत वाले व्यक्ति को रखा जा रहा है।
बाहरी व्यक्ति से तीन मीटर दूरी से बात
बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों को आम लोगों, ग्रामीण आदि के चौकी पर किसी काम से आने वाले, गश्त के दौरान खेतों में कोई दिखाई देने पर उससे तीन मीटर दूर रहकर बातचीत करने की हिदायत दी हुई है। सीमावर्ती गांवों में दूसरे जिलों, राज्यों से कोई आता है तो उसकी जानकारी भी बीएसएफ की खुफिया विंग जुटा रही है।
अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर एक नजर
– प्रदेश से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा- 1037 किमी
– श्रीगंगानगर जिला- 211 किमी
– बीकानेर जिला- 160 किमी
– जैसलमेर- 433 किमी
– बाड़मेर- 233 किमी
—–
करीब 300 सीमा चौकियां (बीओपी)
22 से ज्यादा ऑपरेशनल बटालियन तैनात
4 सेक्टर:- श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर नॉर्थ, जैसलमेर साउथ।
25000 हजार के करीब बीएसएफ की नफरी सीमावर्ती क्षेत्र में।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो