script

ब्रेन को कराएं एक्सरसाइज

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 05:42:20 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

शरीर के अन्य अंगों की तरह ही दिमाग को भी प्रेक्टिस की जरूरत होती है।

हम जो कुछ भी करते हैं उसमें हमारा दिमाग शामिल होता है इसलिए शरीर के बाकी अंगों की तरह ही इसे भी देखभाल की जरूरत पड़ती है। एक उम्र के बाद अपनी याददाश्त, फोकस या दैनिक कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए मस्तिष्क का व्यायाम करना जरूरी होता है। शोधों में ऐसी कई प्रेक्टिस पाई गई हैं जिन्हें किसी भी उम्र के लोग अपने दैनिक जीवन में शामिल करके आसानी से ब्रेन को एक्टिव और हेल्दी बना सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में:
ब्रेन एक्सरसाइज के लिए जिगसॉ पजल: ब्रेन को मजबूत बनाने के लिए जिगसॉ पजल अच्छा तरीका है। फिर आपको इसमें 1,000 पीसेज से एफिल टॉवर बनाना हो या मिकी माउस। असल में बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखते हुए आपको कई पीस पर फोकस करके सोचना पड़ता है कि इसे किस जगह लगाएं ताकि आकृति पूरी हो सके।
क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए संगीत सुनें: क्या आप अपनी रचनात्मक मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाने का एक आसान तरीका चाहते हैं? उत्तर संगीत हो सकता है। वर्ष 2017 के एक अध्ययन के अनुसार धुनों को सुनने से मौन रहने की तुलना में अधिक इनोवेटिव सॉल्यूशन खोजने में मदद मिलती है। जिसका अर्थ है कि अच्छा संगीत आपकी रचनात्मक सोच और मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाने का काम करता है।
कोई नया शब्द सीखें : आप भले ही कुछ पढ़ें या नया देखें। नया शब्द नजर आता है तो उसका मतलब जानकर अपनी एक डायरी में लिख लें। महीने के अंत में आप पाएंगे कि आपके पास 30 नए शब्द हैं।
मैमोरी और मेडिटेशन: दैनिक ध्यान आपके दिमाग को शांत करने के साथ-साथ तनाव और चिंता को कम कर सकता है। यह आपकी याददाश्त को भी बूस्ट करता है। रोजाना पांच से 10 मिनट का ध्यान करें।
दूसरों को सिखाएं : आपके पास कोई हुनर है तो उसे दूसरों को सिखाएं। इसके अलावा आपने कुछ सीख लिया है तो प्रेक्ट्सि के लिए ही सही उसे दूसरों को सिखा सकते हैं। इससे आपको अपनी गलतियों का भी पता चल पाएगा।
डांस की ताकत : द सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (अमरीका) का कहना है कि नए डांस मूव्स सीखने से मैमोरी शार्प होती है। इसके लिए आप क्लासिकल, हिप-हॉप या सालसा कोई भी डांस सीख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो