scriptpetrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल की तेजी को ब्रेक, नहीं बदले भाव | Brake for petrol and diesel boom, no change in price | Patrika News

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल की तेजी को ब्रेक, नहीं बदले भाव

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2021 09:00:13 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने रविवार को पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesal ) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। नए साल में तेल कंपनियों ने आठ बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए है, जिससे नए साल में अब तक पेट्रोल ( petrol ) के भाव 2.13 रुपए और डीजल ( diesal ) के भाव 2.23 रुपए प्रति लीटर महंगे हो चुके है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 93.22 रुपए और डीजल के दाम 85.29 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल की तेजी को ब्रेक, नहीं बदले भाव

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल की तेजी को ब्रेक, नहीं बदले भाव

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। नए साल में तेल कंपनियों ने आठ बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए है, जिससे नए साल में अब तक पेट्रोल के भाव 2.13 रुपए और डीजल के भाव 2.23 रुपए प्रति लीटर महंगे हो चुके है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 93.22 रुपए और डीजल के दाम 85.29 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इस तरह एक बार फिर भारत में पेट्रोल और डीजल ने मंहगाई का नया स्तर छुआ है। पेट्रोल और डीजल के दाम का भारत में ये रिकॉर्ड स्तर है। आपको बता दें कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में देश में सबसे पेट्रोल और डीजल के भाव सबसे अधिक बने हुए हैं। श्री गंगानगर में पेट्रोल के भाव 97 रुपए 76 पैसे प्रति लीटर हैं, तो डीजल के भाव अब 89 रुपए 46 पैसे प्रति लीटर हो चुके हैं। देश के किसी हिस्से में पेट्रोल और डीजल के भाव इतने अधिक नहीं हैं। राजस्थान के इस जिले में एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल के भाव अब 100 का आंंकड़ा पार करते हुए 100 रुपए 51 पैसे प्रति लीटर हो चुके हैं। पिछले दिनों लगातार 29 दिन तक दाम स्थिर रहने के बाद तेल कंपनियों ने नए साल से पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू किया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 85.70 रुपए व डीजल के दाम 75.88 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 92.28 रुपए व डीजल के दाम 82.66 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 87.11 रुपए और डीजल 79.48 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 88.29 रुपए और डीजल के दाम 81.14 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो