scriptBreast shrinkage due to cancer is not a matter of concern | कैंसर के कारण ब्रेस्ट का हटना चिंता की बात नहीं, हो सकता है रीकंस्‍ट्रक्‍शन | Patrika News

कैंसर के कारण ब्रेस्ट का हटना चिंता की बात नहीं, हो सकता है रीकंस्‍ट्रक्‍शन

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ़ प्लास्टिक सर्जन्स ने किया महिलाओं को जागरुक

जयपुर

Updated: March 28, 2022 11:25:47 am

जयपुर
महिलाओं में ब्रेस्‍ट या स्‍तन कैंसर की बीमारी लगातार बढ़ रही है। यह एक ऐसी समस्‍या है, जिसका अगर समय रहते पता न चले तो यह पूरे ब्रेस्‍ट में फैल जाती है और मरीज को बचाने के लिए डॉक्‍टरों को पूरे ब्रेस्‍ट को ही शरीर से हटाना पड़ जाता हैं।

breast cancer
breast cancer
विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं में ब्रेस्ट से जुड़ी दिक्कतों को लेकर जागरूकता की आज भी कमी है। महिलाओं में यही जागरूकता को बढ़ाने के लिए राजस्थान एसोसिएशन ऑफ़ प्लास्टिक सर्जन्स की ओर से जवाहर सर्किल स्थित एक निजी अस्पताल में ब्रेस्ट अपडेट विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया।
एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आर के जैन ने बताया कि इस सेमिनार का उद्देश्य प्रदेश के प्लास्टिक सर्जनस को ब्रेस्ट की कास्मेटिक और ब्रैस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद नए तरीके से ब्रेस्ट रिकंस्ट्रशन जैसी सर्जरी की नई तकनीकों से अवगत करवाना हैं। साथ ही महिलाओं को ब्रेस्ट रिकंस्ट्रशन के लिए जागरूक कर तैयार करना है।
आयोजन सचिव डॉ. वर्षा बुंदेल ने बताया कभी कभी कैंसर होने पर महिला के शरीर से डॉक्टर्स पूरा ब्रेस्ट हटा देते है। लेकिन महिलाएं इसके बाद भी महिलाएं ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट यानि ब्रेस्‍ट रीकंस्‍ट्रक्‍शन करवा सकती है। सर्जरी में महिला का ब्रेस्‍ट या उसका एक हिस्‍सा निकाले जाने के बाद उसे प्‍लास्टिक सर्जरी के द्वारा दूसरे ब्रेस्‍ट के ही आकार में लाया जाता है।
महिलाओं ब्रेस्‍ट कैंसर और रीकंस्‍ट्रक्‍शन करवाने को लेकर आयोजित हुई इस सेमिनार में देश विदेश के 100 से अधिक प्लास्टिक सर्जन्स ने भाग लिया। इस दौरान डॉ. भगवत माथुर (इंग्लैंड), डॉ. सदीप शर्मा (बड़ौदा) डॉ. संदीप जैन (मुम्बई) ने अपने अनुभव साझा किया और आरयूएचएस के कुलपति और एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी भी उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.